इन टिप्स से बच्चों की करेंगे परवरिश तो बनेगा स्मार्ट और इंटेलिजेंट, हर तरफ होंगे सिर्फ उसके गुणों के चर्चे

आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसे आपको अपने बच्चे की परवरिश में जरूर आजमाना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Parenting tips : हर माता-पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा स्मार्ट और इंटेलिजेंट बने. हर क्षेत्र में नंबर वन रहे, एकेडमिक से लेकर एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में. लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप अपने बच्चे के साथ एक अच्छा बॉन्ड शेयर करेंगे. आपको पता होना चाहिए की आपके बच्चे में अच्छा और बुरा क्या है, कौन से सब्जेक्ट में उसे ज्यादा मजा आता है, कौन सा स्पोर्ट उसे पसंद हैं. ऐसी तमाम बातें जब आप जानेंगे, तभी आप अपने बच्चे के भविष्य की सही दिशा तय कर पाएंगे. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिसे आपको अपने बच्चे की परवरिश में जरूर आजमाना चाहिए. 

बहुत दुबले पतले शरीर वाले खाएंगे ये चीजें तो भर जाएगा शरीर में मांस...यहां जानिए 7 डे वेट गेन डाइट प्लान

ब्रेन एक्सरसाइज कराएं

आपके बच्चे का दिमाग स्पंज की तरह है जो हर चीज को सोख लेता है. ऐसे में आपको उम्र के हिसाब उसके लिए कुछ ब्रेन एक्सरसाइज वाले गेम खेलने चाहिए, जैसे बोर्ड गेम, बिल्डिंग ब्लॉक, पहेलियां, चेकर्स और शतरंज, जो स्मार्टनेस भी बढ़ाते हैं. 

Advertisement
बच्चों के साथ खेलें

आप अपने बच्चे को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए इंडोर के साथ आउटडोर गेम खेलने पर भी जोर दीजिए. इससे बच्चे की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ अच्छी होती है. उनमें आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है. 

Advertisement
संगीत सुनने को कहें

टोरंटो विश्वविद्यालय के शोध से पता चला है कि जिन बच्चों ने संगीत का अध्ययन किया है, उनका वयस्क होने पर IQ अधिक होता है. गीत संगीत बच्चे की इमेजिनेशन को बेहतर करता है. 

Advertisement
वीडियो गेम

बाजार में अब ऐसे कई गेम उपलब्ध हैं, जो आपके बच्चे के सीखने के कौशल को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. 

Advertisement
न्यूट्रिशन

आपके बच्चे को पौष्टिक भोजन दिया जाना जरूरी है. जंक फ़ूड का लगातार सेवन करने से बच्चे बीमार होने की अधिक संभावना रहती है. 

किताब पढ़ने को कहें

अपने बच्चे की सीखने की क्षमता को बढ़ाने का सबसे किफायती तरीका है उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना. अपने घर में ढेर सारी किताबें रखें. अपने लिए भी एक किताब जरूर खरीदें. आपकी नन्हीं आंखें हमेशा देखती रहती हैं कि आप क्या कर रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article