Okra Water : 30 प्लस पुरुषों के लिए भिंडी पानी पीने के हैं 5 बड़े फायदे

भिंडी कई जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. इनमें मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर, फोलेट और कई एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि भिंडी के पानी में इनमें से कितने पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ओकरा (Okra water benefits) की सब्जी और पानी दोनों ही फायदेमंद हैं.

Bhindi pani ke fayade : ओकरा वाटर एक ऐसा पेय है, जिसे 24 घंटे तक पानी में भिगोकर बनाया जाता है. इसका सेवन करने वालों का मानना है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा ब्लड शुगर मैनेज करने में सुधार करता है. इसे भिंडी खाने का एक हेल्दी ऑप्शन भी माना जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो भिंडी खाना पसंद नहीं करते हैं. यह पानी 30 प्लस पुरुषों को तो जरूर पीना चाहिए.  ऐसा हम क्यों कर रहे हैं, आपको आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है. 

ओकरा वॉटर पानी पीने के क्या फायदे हैं

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

भिंडी को उबली या तली हुई सब्जी के रूप में खाने के अलावा भिंडी का पानी भी सेवन किया जाता है. यह मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisement

भिंडी का पानी क्रोनिक डायबिटीज के असहज लक्षणों को कम करने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. भिंडी में मौजूद डाइट्री फाइबर एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलकर ऊर्जा चयापचय को बढ़ावा देती है और मांसपेशियों द्वारा शर्करा के अवशोषण को बढ़ाती है, जिससे उच्च रक्त शर्करा के स्तर में काफी कमी आती है.

योगा एक्सपर्ट से जानिए 1 मिनट में 'हीरो पोज' करने के 6 बड़े फायदे, हाजमा हो जाएगा ठीक

दिल को रखे हैल्दी

ओकरा की सब्जी और पानी दोनों ही फायदेमंद हैं. इसका पानी दिल की सेहत के लिए बहुत लाभाकारी है. यह बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने का काम करती है जो कि पुरुषों में 30 के बाद आम हो गई है. 

पाचन रखे दुरुस्त

यह सब्जी आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है. इससे ब्लोटिंग की परेशानी और कब्ज की दिक्कत कम होती है. भिंडी की फलियों से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी प्राप्त किया जा सकता है, जो खराब आहार, तनाव और प्रदूषण से होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. यह त्वचा की शुष्कता को भी कम करता है और झुर्रियों को भी.

भिंडी के पोषक तत्व

भिंडी कई जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. इनमें मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर, फोलेट और कई एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि भिंडी के पानी में इनमें से कितने पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

Advertisement
कैसे बनाएं भिंडी पानी

भिंडी के पतले-पतले टुकड़ों को पानी में डालकर रात भर भिगो दीजिए.  आप इसे 8 से 24 घंटे तक फ्रिज में रख सकते हैं. पानी को छान लें और खाली पेट इसे पी लें.


 

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान
Topics mentioned in this article