New Year 2023: पहले मार्च में मनाया जाता था नया साल, जानिए क्यों और कैसे हुई जनवरी से New Year मनाने की शुरूआत

New Year History: दुनियाभर में 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसी दिन से क्यों नया साल शुरू होता है?

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
New Year 2023: इस कारण से जनवरी में मनाया जाता है नया साल.

New Year 2023: साल 2023 की शुरुआत होने का काउंटडाउन शुरू हो गया है. पूरी दुनिया नए साल के ग्रैंड वेलकम के लिए बेकरार है. हर कोई इस पल को आंखों में बसा लेना चाहता है, इसे यादगार बना लेना चाहता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आखिर नए साल की शुरुआत 1 जनवरी से ही क्यों होती है? बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें इसकी जानकारी होगी. अगर आपको भी नहीं पता तो आइए जानते हैं 1 जनवरी (1st January) से नए साल की शुरुआत होने के पीछे का कारण और इससे जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स.

New Year 2023: नये साल पर करने जा रही हैं पार्टी, तो इन बेसिक मेकअप टिप्स का जरूर रखें ख्याल, दिखेंगी खूबसूरत 

जनवरी में नया साल मनाने का कारण | Reason For Celebrating New Year In January

नए साल का सेलिब्रेशन सदियों से चला आ रहा है. 1582 तक नया साल मार्च महीने में वसंत की शुरुआत के साथ मनाया जाता था. तब रोमन कैलेंडर (Roman Calendar) में सिर्फ 10 महीने ही होते थे. इसके बाद रोम के राजा नूमा पोंपिलस ने रोमन कैलेंडर में कुछ बदलाव किए. 8वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बाद राजा नूमा पोंपिलस ने कैलेंडर में जनवरी और फरवरी महीने को भी जोड़ दिया. हालांकि 1 जनवरी को नया साल मनाने की शुरुआत ग्रेगेरियन कैलेंडर (Gregorian Calendar) से हुई.

Advertisement

ग्रेगोरियन कैलेंडर में बदलाव की शुरुआत रोमन शासक जूलियस सीजर ने की थी. इसके कुछ समय बाद सीजर ने ही नए साल के शुरुआत को 1 जनवरी के साथ धूमधाम से मनाने की घोषणा की. 

Advertisement

हमारी धरती सूर्य की परिक्रमा 365 दिन और 6 घंटे में पूरा करती है. ऐसे में जब जनवरी और फरवरी महीने को गेरिगोरियन कैलेंडर से जोड़ा गया तो सूर्य की गणना के साथ इसका तालमेल नहीं बैठ पाया. इसके बाद खगोलविदों ने इसको लेकर गहरी रिसर्च की. अब चूंकि किसी भी कैलेंडर को सूर्य चक्र या चंद्र चक्र की गणना के हिसाब से ही बनाया जाता है. चंद्र चक्र की गणना के हिसाब से बनने वाले कैलेंडर में 354 दिन होते हैं. वहीं, सूर्य चक्र की गणना के हिसाब से बनने वाले कैलेंडर में 365 दिन होते हैं. गेरिगोरियन कैलेंडर सूर्य चक्र पर आधारित है. इस कैलेंडर को ज्यादातर देशों में मान्यता मिली हुई है. यही कारण है कि इसी कैलेंडर के अनुसार साल की शुरुआत 1 जनवरी से होती है.

Advertisement

New Year 2023: नये साल में हनीमून पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो भारत के ये 5 शहर आपके लिए हैं परफेक्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम
Topics mentioned in this article