अचानक ही महसूस होता है उल्टी जैसा तो घर से खा-पीकर निकलें ये चीजें, दूर हो जाएगा जी मितलाना

Vomiting Home Remedies: ऐसे कुछ घरेलू उपाय हैं जो उल्टी आने की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित होते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये फायदेमंद चीजें. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Ulti Ke Gharelu Upay: उल्टी से छुटकारा दिलाने में काम आएंगी घर की ही कुछ चीजें.

Home Remedies: कभी सुबह उठकर तो कभी सफर के दौरान जी मितलाने लगता है. जी मितलाना इस बात की तरफ इशारा है कि उल्टी आने ही वाली है. उल्टी (Vomiting) आने पर तबीयत बिगड़ी हुई लगती है, मन कसैला हो जाता है और कई बार पेट में भी दर्द होने लगता है. ऐसे में उल्टी आने से रुक जाए इसकी कोशिश की जाती है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो जी मितलाने की दिक्कत को दूर करते हैं जिससे उल्टी नहीं आती या उल्टी आने को रोका जा सकता है. यहां जानिए कौनसे हैं ये फायदेमंद घरेलू उपाय. 

Madhuri Dixit के पति डॉ. नेने ने बताए वजन कम करने के तरीके, लाइफस्टाइल के बदलावों से ही हो जाएंगे फिट

उल्टी आने के घरेलू उपाय | Vomiting Home Remedies 

अदरक आएगा काम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक के सेवन से उल्टी की समस्या से निजात पाया जा सकता है. अदरक का ताजा टुकड़ा लेकर इसे पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को चाय की तरह पीने पर उल्टी से राहत मिल जाती है. अदरक (Ginger) को कच्चा खाकर भी देखा जा सकता है. 

Advertisement
नींबू का रस 

उल्टी से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का सेवन भी किया जा सकता है. ताजा नींबू पानी बनाकर पी लें. इससे पेट को राहत मिलती है और उल्टी की दिक्कत दूर हो जाती है. 

Advertisement
जीरा से दिखेगा असर 

जीरा में पाए जाने वाले गुण इसे पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए अच्छा बनाते हैं. जीरा को हल्का भूनकर खाया जा सकता है. इसके अलावा, जीरा को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करने पर भी उल्टी से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement
पुदीना खाकर देखें 

आप पुदीने का पानी बनाकर पी सकते हैं या फिर पुदीना के ताजा पत्ते खा सकते हैं. दोनों ही तरह से पुदीना (Mint) फायदेमंद होता है. इसके सेवन से जी मितलाने की दिक्कत दूर होती है और उल्टी आने भी वाली होती है तो रुक जाती है. 

Advertisement
बेकिंग सोडा का पानी 

एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिला लें. इस पानी को अच्छे से हिलाकर पिएं. जी मितलाने की दिक्कत तो दूर होगी ही साथ ही पेट में बन रही एसिडिक गैस भी कम होने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ladakh के Hanle में भारत की सबसे ऊंची और 400 साल पुरानी Scientific Observatory में क्या कुछ ख़ास?
Topics mentioned in this article