National Tourism Day 2023: दिल्ली के आस-पास इन 5 जगहों की ट्रिप पर निकल सकते हैं आप 

National Tourism Day 2023: आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. आप भी इस अवसर पर दिल्ली के आस-पास घूमने का प्लान बना सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

National Tourism Day 2023: हर साल पर्यटन मंत्रालय की तरफ से 25 जनवरी के दिन राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का कारण पर्यटन से देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त बनाना और पर्यटन स्थलों का प्रचार कर उनकी खूबसूरती, ऐतिहासिक महत्व, प्राकृतिक सुंदरता और भौगोलिक महत्व को उजागर करना भी है. राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की खुशी में घूमने के लिए निकलने से बेहतर आखिर क्या होगा. कल गणतंत्र दिवस भी है और उसके एक दिन बाद ही वीकेंड है. ऐसे में शॉर्ट ट्रिप प्लान करने के लिए यह समय बेहद अच्छा है. यहां जानिए दिल्ली के आस-पास स्थित उन 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Tourist Destinations) के बारे में जहां ट्रिप के लिए निकला जा सकता है. 

Republic Day 2023: दीजिए सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, भेजिए संदेश जिन्हें पढ़कर हर कोई कहे जय हिंद


दिल्ली के आस-पास घूमने की जगहें | Tourist Destinations Near Delhi 

जयपुर 


भारत की पिंक सिटी कहा जाने वाला जयपुर (Jaipur) वीकेंड पर घूमने के लिए परफेक्ट है. आप अगर शुक्रवार की शाम भी दिल्ली से जयपुर के लिए निकलेंगे तो 4 से 5 घंटों के भीतर ही पहुंच जाएंगे. एक दिन घूमकर भी दिल्ली लौट सकते हैं. जयपुर में हवा महल, सिटी पैलेस और शीश महल आदि घूमा जा सकता है. 

अल्वर 


दिल्ली से निकलने पर अल्वर जयपुर से पहले पड़ता है. यहां घूमने-फिरने और एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है. अल्वर में भानगढ़ किले की सैर की जा सकती है, राजस्थानी खानपान का मजा ले सकते हैं और आसपास के शहरों में घूमने भी निकला जा सकता है. 

Advertisement

आगरा 


जब वीकेंड का प्लान बनाना हो तो आगरा (Agra) की सैर तो की ही जा सकती है. अगर आपने अबतक ताजमहल नहीं देखा है तो आपके पास यह अच्छा मौका है कि आप आगरा की सैर पर निकल जाएं. आगरा में खाने-पीने का भी मजा लिया जा सकता है और आसपास के बाजार घूमने में भी अच्छा लगता है. 

Advertisement
मथुरा 


दिल्ली से मथुरा पहुंचने में लगभग 3 से 4 घंटों का समय ही लगता है. मथुरा जाकर भक्ति और प्राकृतिक सौंदर्य से मन ओतप्रोत हो जाता है. यहां के मंदिर, गांव की सैर और मौसम का आनंद उठाया जा सकता है. 

Advertisement
मसूरी 

ठंडी हवाओं और पहाड़ी सुंदरता के बीच रहने का मन है तो मसूरी की सैर पर निकल जाइए. दिल्ली (Delhi) से मसूरी लगभग 289 किलोमीटर दूर है और यहां बस या कार से जाने में लगभग 6 घंटों का समय लगता है. मसूरी में नायाब इमारतें, बगीचे, पहाड़, बाजार और झरने देखने को मिलते हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article