नाक में रोज 2 बूंद गाय का घी डालते हैं तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Ghee benefits : नाक के रास्ते घी लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं, मुंहासे, असामान्य बीमारियां आदि भी ठीक हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
खाली पेट नाक में घी डालने की सलाह दी जाती है इसलिए इस उपाय को करने का सुबह का समय सबसे अच्छा है.

Cow ghee in Nose Benefits : घी के पोषक तत्वों से तो सभी वाकिफ हैं. इसका सेवन लोग रोटी और दाल के साथ करते हैं. आपको बता दें कि यह आपकी हड्डियों और मसल्स के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इतनी ही नहीं ये आपकी स्किन को भी चमकदार रखने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है घी खाने के अलावा नाक में भी डाल सकते हैं. इससे भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, तो आइए जानते हैं 2 बूंद घी नाक में डालने से कितने फायदे हैं.

1 महीने में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो खाइए ये 5 फल, झट से आएग यूरिक काबू में

2 बूंद घी नाक में डालने से कितने फायदे हैं

आयुर्वेद के अनुसार, नाक में घी डालने से बंद नाक, सिरदर्द और गले में खराश जैसी सर्दी की समस्याओं से राहत मिलती है. नाक में गाय का घी डालने से माइग्रेन, सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस आदि जैसे शरीर के दर्द से राहत मिलती है. 

Advertisement

शुद्ध गाय के घी में विटामिन ए, मस्तिष्क को पोषण देने वाला और आंखों की रोशनी मजबूत करने वाला पोषक तत्व है. रात के समय नाक में गाय का घी लगाना इम्यूनिटी बढ़ाने का एक आसान तरीका है, नाभि पर घी लगाने से भी आपकी सेहत को फायदा मिलेगा. नाक के रास्ते घी लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं, मुंहासे, असामान्य बीमारियां आदि भी ठीक हो सकती हैं.

नाक में घी डालने का सही समय क्या है

खाली पेट नाक में घी डालने की सलाह दी जाती है इसलिए सुबह का समय सबसे अच्छा है. हालांकि, अगर आपको सुबह समय नहीं मिलता है, तो आप रात को सोते समय गाय का घी डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
सर्वोदय बुनियाद भारत की | M3M फ़ाउंडेशन
Topics mentioned in this article