एक्सपर्ट ने बताया नाभि में किस दिक्कत के लिए कौनसा तेल लगाना चाहिए, सिर से पैर तक दिखेगा असर

नाभि में तेल लगाने पर एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी और स्किन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. बस यह पता होना जरूरी है कि कब किस तेल को लगाने पर फायदा मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
यहां जानिए नेवल थैरेपी के बारे में. 

Healthy Tips: आयुर्वेद में नाभि को शरीर का केंद्र कहते हैं और माना जाता है कि नाभि को स्वस्थ रखा जाए तो पूरे शरीर की सेहत दुरुस्त रहती है. नाभि में तेल डालने (Oiling Belly Button) का भी अत्यधिक महत्व है. इसकी सलाह आयुर्वेद के साथ-साथ कई एक्सपर्ट्स भी देते हैं. नाभि में तेल डालने को नेवल थैरेपी या नाभि चिकित्सा भी कहा जाता है. इसके बारे में बताते हुए मेडिकल न्यट्रिशनिस्ट और आयुर्वेदिक एक्सपर्ट जितेंद्र सिंह बलुवत ने एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो में वे बताते हैं कि नाभि (Navel) में किस दिक्कत के लिए कौनसा तेल डालना चाहिए. 

Advertisement

राजमा चावल या आम, अपनी मनपसंद चीजों को इस तरह खाएंगे तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई ट्रिक

नाभि में तेल डालने पर इसका असर सिर से लेकर पैरों तक नजर आता है. जिन लोगों के चेहरे पर कील-मुहांसे बहुत निकलते हैं तो वे नाभि में नीम का तेल (Neem Oil) डाल सकते हैं. इससे कील, मुंहासे और सफेद दाग ठीक होने लगते हैं. नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को बेदाम और मुंहासों से मुक्त रखते हैं. 

Advertisement

जिन लोगों के होंठ बहुत फटते हैं या एड़ियां बहुत फटती हैं तो उन लोगों को नाभि में नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाना चाहिए. नारियल के तेल के फैटी एसिड्स ड्राइनेस को दूर करते हैं. 

Advertisement
Advertisement

वे लड़कियां जिन्हें पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं उन्हें नाभि में अरंडी का तेल लगाना चाहिए. वहीं, पेट दर्द की शिकायत वाले लोगों को नाभि में सरसों का तेल लगाना चाहिए. 

Advertisement

शरीर को चमकदार बनाने के लिए और त्वचा निखारने के लिए नाभि में बादाम के तेल (Almond Oil) और गाय के घी को मिलाकर लगाया जा सकता है. 

इन तेलों के फायदे  
  • नीम का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें फायदेमंद फैटी एसिड्स भी होते हैं. इसके साथ ही नीम के तेल के इस्तेमाल से त्वचा को एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं. 
  • नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्किन पर हाइड्रेशन बनाए रखते हैं. इस तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्ने जैसी दि्कतों को दूर रखते हैं, स्किन की खुजलाहट दूर करते हैं और त्वचा पर चमक लाते हैं. लौरिक एसिड होने के चलते इससे बैक्टीरिया दूर रहते हैं. 
  • सरसों के तेल (Mustard Oil) में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं. इससे स्किन की फाइन लाइंस भी हटती हैं और झुर्रियां भी कम नजर आती हैं. पेट में दर्द वगैरह को भी यह तेल दूर रखता है. 
  • बादाम का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन की भी अच्छी मात्रा होती है. इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा बेदाग बनती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी
Topics mentioned in this article