विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2023

दुनिया की बेस्ट स्वीट्स में से एक है मैसूर पाक, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

एनडीटीवी बिग बोनस ऐप के माध्यम से अपनी मनपसंद मिठाई को ऑर्डर करें और रिवॉर्ड में 20% तक अर्जित करें.

Read Time: 5 mins
दुनिया की बेस्ट स्वीट्स में से एक है मैसूर पाक, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं
मैसूर पाक स्वाद से भरपूर है और इसकी बनावट मुंह में घुल जाने वाली है

मैसूर पाक सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय मिठाइयों में से एक है. अपने बेहतरीन स्वाद और मुंह में घुल जाने वाली बनावट के लिए मशहूर इस देसी मिठाई ने कई लोगों का दिल जीत लिया है. हाल ही में, TasteAtlas द्वारा इसे 14वीं रैंक देकर "दुनिया की सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड मिठाइयों" में से एक घोषित करने के बाद इसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता भी मिली है. क्या यह वाकई गर्व करने लायक बात नहीं है? यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस शानदार मिठाई को टेस्ट करना चाहिए. आप इसे घर पर ही कुछ सामग्री के साथ आसानी से बना सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप इस सामग्री को एनडीटीवी बिग बोनस ऐप का उपयोग कर खरीदते हैं, तो आपको अपनी खरीदारी पर रिवॉर्ड कूपन और ऐप पर 20% तक रिवार्ड्स मिलते हैं. ऐप स्टोर या गूगल प्ले से एनडीटीवी बिग बोनस ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और रिवार्ड्स अर्जित करने के लिए अपना बैंक कार्ड लिंक करें. चिंता न करें, अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐप से लिंक करना पूरी तरह से सुरक्षित है इसलिए आप बेहतर तरीके से अपने ऑर्डर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और ऐसा करते समय कमाई भी कर सकते हैं.

यहां मैसूर पाक के लिए 5 सामग्रियां दी गई हैं जो आप एनडीटीवी बिग बोनस ऐप से खरीद सकते हैं:

1. बेसन

बेसन ही मैसूर पाक को सॉफ्ट टेक्सचर देता है. यह सारी चीनी और घी को सोखने में मदद करता है, जिससे यह बहुत नरम हो जाता है. पहला निवाला लेने के बाद आपको जो तुरंत संतुष्टि मिलती है, वह बेसन के कारण होती है. मैसूर पाक को बनाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बेसन का ही उपयोग करें. 

plnejto

2. घी

भारतीय मिठाइयाँ घी के बिना अधूरी हैं, जिनमें मैसूर पाक भी शामिल है. आख़िरकार, अगर देसी मिठाई में घी न हो तो उसका लुत्फ़ उठाने का क्या मतलब है? घी मिठाइयों को एक ऐसी स्वादिष्ट सुगंध देता है जिससे हम इन मिठाइयों को खाने से रुक नहीं पाते. 

jql5n2jo

3. चीनी

चीनी इस मिठाई को घर पर बनाने के लिए एक और महत्वपूर्ण सामग्री है. यह वही है जो मिठाइयों के स्वाद में योगदान देता है, जिसे हम सभी बहुत पसंद करते हैं. यदि आप सोच रहे हैं कि आपको किस प्रकार की चीनी का उपयोग करना चाहिए, तो नियमित दानेदार सफेद चीनी का विकल्प चुनें.

ld5kckc8

4. इलायची

इलायची का उपयोग आमतौर पर कई भारतीय मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. मैसूर पाक के लिए, आप या तो इलायची को पीसकर बारीक पाउडर बना सकते हैं या दुकान से तैयार इलायची पाउडर भी खरीद सकते हैं. 

hkol1fig

फोटो: istock

5. केसर

यदि आपको इलायची का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप केसर जैसे अन्य विकल्प चुन सकते हैं. यह समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है और मैसूर पाक को एक बेहतरीन स्वाद देगा. अच्छे रिजल्ट्स के लिए ताज़ा केसर का ही इस्तेमाल करें. 

0k6en0tg

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त इस मिठाई को घर पर बनाने के लिए इन सामग्रियों को खरीदें और इसके स्वाद का आनंद लें. ऐप स्टोर या गूगल प्ले से एनडीटीवी बिग बोनस ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और खरीदारी करते समय 20% तक के रिवार्ड्स और डिस्काउंट कूपन प्राप्त करने के लिए अपने सभी बैंक कार्ड लिंक करें. इन रिवार्ड्स को अर्जित करने के लिए बस एक न्यूनतम राशि खर्च करें. एक बार जब आप अपने कार्ड को ऐप से लिंक कर लेंगे, तो जब भी आप उन्हीं कार्डों का उपयोग करेंगे तो आपका vINR बैलेंस बढ़ जाएगा. एनडीटीवी बिग बोनस के साथ आपको जो रिवार्ड्स मिलते हैं, वे किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक रिवॉर्ड प्रोग्राम से प्राप्त होने वाली किसी भी राशि से अधिक हैं और इस vINR बैलेंस का उपयोग ऐप पर सूचीबद्ध किसी भी ब्रांड पर खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है. 


डिस्क्लेमर: NDTV एक मीडिया पार्टनर है जो एनग्मैटिक स्माइल इंडिया रिवार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड को उसके एप्लिकेशन के लिए कुछ प्रचार सेवाएं प्रदान करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
दुनिया की बेस्ट स्वीट्स में से एक है मैसूर पाक, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;