सुबह उठने के बाद फॉलो करिए ये स्किन केयर रूटीन, बढ़ती उम्र में त्वचा बनी रहेगी जवां और हेल्दी

how to keep skin radiant & glowing : यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की स्किन केयर रूटीन के लिए अपना सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा आने वाले सालों तक जवां और स्वस्थ बनी रहे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Skin care tips : त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें, चाहे तैलीय हो या सूखी, लेकिन कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं.

Morning skin care tips : हम सभी जानते हैं कि अगर अपनी त्वचा को साफ, ताजा और मुंहासे और ब्रेकआउट से फ्री रखना है तो सुबह की स्किनकेयर रूटीन फॉलो (skin care routine tips) करना बहुत जरूरी है. मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन आपकी त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करती है और इसे बाकी मौसम से निपटने के लिए तैयार करती है. ऐसे में यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की स्किन केयर रूटीन के लिए अपना सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा आने वाले सालों तक जवां और स्वस्थ बनी रहे. 

सुबह की स्किन केयर में क्या करें

फेस करें क्लीन

सुबह उठते ही अपना चेहरा साफ करने से रात भर जमा हुआ एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी निकल जाती है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.

Advertisement

Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत

एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएट करने से त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को रोम छिद्रों से निकल आती है. इससे डेड सेल्स (dead cells) से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है. हालांकि, अपनी त्वचा को ज़्यादा एक्सफोलिएट न करें क्योंकि इससे रूखापन, जलन और लालिमा हो सकती है. अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर इसे सप्ताह में एक से तीन बार करें.

विटामिन सी करें अप्लाई

विटामिन सी सीरम के साथ अपनी स्किनकेयर रूटीन को बढ़ावा दें क्योंकि यह उत्पाद आपकी त्वचा को सनबर्न, हाइपरपिग्मेंटेशन, झुर्रियों, ढीलेपन और रूखेपन से बचाते हैं. विटामिन सी (vitamin C benefits) सीरम आपको चमकदार, बेदाग रंग पाने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्किन ब्राइटनिंग सीरम सिर्फ़ 3 दिनों में काले धब्बे और मुंहासे के निशान कम करता है.

मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें

त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें, चाहे तैलीय हो या सूखी, लेकिन कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं. अपनी त्वचा को पोषण देने से यह कोमल, हाइड्रेटेड, चिकनी और जवां दिखती है. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने से उसे चमकदार बनाने में मदद मिलती है.

Advertisement

सूरज की किरणों से बचाव ज़रूरी है

हानिकारक सूरज की किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन, रूखी त्वचा और झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों में योगदान देती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road