कभी लगाकर देखा है मोरिंगा का तेल? बालों को बढ़ाने से लेकर चमकदार बनाने तक में काम आता है Moringa Oil 

Moringa Hair Oil: विटामिन, खनिज और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर मोरिंगा का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. जानिए कैसे लगाएं बालों पर यह तेल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Moringa Oil For Hair: बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है मोरिंगा का तेल. 

Hair Oil: मोरिंगा के पत्तों को अक्सर ही खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. लेकिन, मोरिंगा बालों की सेहत अच्छी रखने में भी असरदार होता है. बालों पर मोरिंगा के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. मोरिंगा के तेल को बालों पर लगाया जाए तो यह ड्राइनेस और फ्रिजीनेस को कम करता है. मोरिंगा के तेल (Moringa Oil) में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है. इस तेल का इस्तेमाल करने पर हेयर डैमेज कम होता है और बालों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी राहत मिल जाती है. जानिए किस तरह मोरिंगा के तेल को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ाने में असरदार हैं ये 5 फल, इन Healthy Fruits को खाने पर घने होते हैं बाल 

बालों के लिए मोरिंगा का तेल | Moringa Oil For Hair 

बालों पर मोरिंगा का तेल लगाने के लिए इस तेल को मोरिंगा के पत्तों (Moringa Leaves) से घर पर ही तैयार किया जा सकता है. मोरिंगा का तेल बनाने के लिए एक चम्मच मोरिंगा के पत्तों का पाउडर और 2 चम्मच नारियल का तेल ले लें. नारियल के तेल को आंच पर पकाने रखें और उसमें मोरिंगा का पाउडर डालकर पकाएं. जब तेल पक जाए तो इसे आंच से उतारकर ठंडा करने के लिए अलग रख दें. इस तेल को बालों पर लगाकर कम से कम एक घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों को बढ़ने में सहायता मिलती है. 

Advertisement

कटे-फटे हैं होंठ तो यहां जानिए किस तरह सोफ्ट लिप्स पा सकते हैं आप, कुछ नुस्खों से ही बन जाएगी बात 

Advertisement

मोरिंगा का तेल बनाने के लिए मोरिंगा के पाउडर (Moringa Powder) को बादाम के तेल में डालकर भी पकाया जा सकता है. इस तेल से भी बालों को जड़ों से सिरों तक फायदे मिलते हैं. तेल का अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए इसे कांच की शीशी में छानकर निकाल लें. 

Advertisement
इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

मोरिंगा से हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. मोरिंगा के पत्तों का पाउडर लें और उसमें 3 चम्मच के बराबर शहद और एक चम्मच मोरिंगा का तेल मिला लें. इस हेयर मास्क (Moringa Hair Mask) को बालों पर 23-45 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों को लंबे होने में मदद मिलती है और बाल मुलायम भी बनते हैं. 

बाजार में मोरिंगा की चायपत्ती भी आती है. इस चायपत्ती को पानी में पकाकर ठंडा करने के लिए रख दें. इस तैयार चाय के पानी से बालों को धोया जा सकता है. इससे बालों में चमक आती है और बालों को लंबा बनने में मदद मिलती है सो अलग. स्कैल्प पर जमी गंदगी भी मोरिंगा की चाय से हट सकती है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: आरोपी Gangadhar की तलाश में Uttarakhand पहुंची Latur Police
Topics mentioned in this article