इस दाल को बस एक मुट्ठी रोज खा लेंगे तो वजन होगा कम, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और भी हैं कई फायदे

Sprouts benefits : अंकुरित मूंग जिसे आप रोज एक मुट्ठी खा लेते हैं, तो दिनभर एनेर्जेटिक रहेंगे साथ ही कई हेल्थ इश्यूज से भी दूर रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
विटामिन सी से भरपूर, अंकुरित अनाज हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं.

Sprouts benefits : हेल्दी रहने के लिए आपको अच्छी डाइट फॉलो करनी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करना होगा जिसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. असल में ये सारे पोषक तत्व बॉडी को हैल्दी रखने के लिए जरूरी हैं. ऐसे ही एक फूड है अंकुरित मूंग, जिसे आप रोज एक मुट्ठी खा लेते हैं, तो दिनभर एनेर्जेटिक रहेंगे, साथ ही कई हेल्थ इश्यूज से भी दूर रहेंगे.

No smoking day 2024 : आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए स्मोकिंग छुड़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

अंकुरित मूंग खाने के फायदे

फैट नहीं जमा होते

- अगर आप अंकुरित मूंग खाते हैं, तो आपके शरीर में फैट जमा नहीं हो सकता. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही आप वायरस और बैक्टीरिया से दूर रहेंगे. अंकुरित मूंग में मौजूद फाइबर टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

विटामिन ए रिच सोर्स

- वहीं, अंकुरित मूंग विटामिन ए का (vitamin a source) अच्छा स्रोत है, जो आंख की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है. यह आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों की रोकथाम करते हैं. 

कोलेस्ट्र्रोल करे कम

- एक कप स्प्राउट्स में 14 ग्राम प्रोटीन होता है, तो इस लिहाज से भी स्प्राउट लाभकारी है. एक कटोरी स्प्राउट्स में लगभग 0.38 ग्राम वसा होती है. कम वसा वाला भोजन और फाइबर से भरपूर अंकुरित अनाज कोलेस्ट्रॉल (reduce cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद करता है.

हेयर ग्रोथ 

- विटामिन सी (vitamin c food) से भरपूर, अंकुरित अनाज हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. इनके सेवन से बालों का गिरना कम हो जाता है, सिर की रूसी से छुटकारा मिलता है. स्प्राउट्स का सेवन उन पुरुषों के मामले में भी फायदेमंद है, जो समय से पहले गंजेपन (bald hair) का सामना करते हैं क्योंकि यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देता है और नए बालों के विकास में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

Featured Video Of The Day
West Bengal मारपीट मामले में सियासत तेज, राज्यपाल का बयान- महिलाओं के रहने लायक नहीं बंगाल
Topics mentioned in this article