डैंड्रफ की वजह से सिर में होती है खुजलाहट तो दही में इस एक चीज को मिलाकर लगाएं बालों पर, Dandruff हटने लगेगा

बालों पर डैंड्रफ जमने से सिर से सफेद फ्लेक्स झड़कर गिरने लगते हैं जिनसे व्यक्ति को कई बार शर्मिंदगी का पात्र बनना पड़ जाता है. आपके साथ ऐसी दिक्कत ना हो इसीलिए जान लीजिए डैंड्रफ भगाने का कमाल का नुस्खा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
स्कैल्प पर जमे डैंड्रफ को इस तरह किया जा सकता है दूर.  

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर डैंड्रफ की दिक्कत हो सकती है. डैंड्रफ होने पर स्कैल्प पर गंदगी तो जमी दिखती ही है, साथ ही ये फ्लेक्स बालों से झड़कर कंधे पर गिरने लगते हैं. वहीं, कभी भी डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से सिर खुजाने लगता है. इस रूसी से छुटकारा पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा तिगड़म लगाने की भी जरूरत नहीं है बल्कि घर की ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. खासकर दही (Curd) के इस्तेमाल से डैंड्रफ से तेजी से छुटकारा मिल जाता है. जानिए किस तरह किया जा सकता है दही का इस्तेमाल.

Advertisement

बालों को घना और मुलायम बनाता है इन पत्तों का पानी, डैंड्रफ की दिक्कत भी हो जाती है दूर 

डैंड्रफ हटाने के लिए दही | Curd For Dandruff Removal 

दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ को तेजी से हटाने में सहायक साबित होते हैं. इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी और बिल्ड-अप भी हटता है और स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है सो अलग. दही स्कैल्प के पीएच लेवल को बेहतर करने में भी असर दिखाता है. दही को बालों पर सादा भी लगाया जा सकता है और इसके असर को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) भी मिला सकते हैं. नींबू और दही को एकसाथ मिलाकर लगाने पर इस मास्क से बालों को जरूरी एंजाइम्स और एसिड्स मिलते हैं जिससे डैंड्रफ तो हटता ही है, साथ ही बालों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाकर 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाने पर डैंड्रफ हट जाता है. 

Advertisement

दही के अलावा और भी कई नुस्खे हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में असर दिखाते हैं. एक अंडे को कटोरी में डालकर फेंट लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं और इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. 

Advertisement

बेकिंग सोडा (Baking Soda) में नींबू का रस मिलाकर सिर पर जमे फंगस या स्कैल्प पर जमी गदंगी और डैंड्रफ को हटा सकते हैं. 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर मलें. डैंड्रफ के कारण होने वाली सिर की खुजली दूर होती है और स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article