विज्ञापन
Story ProgressBack

लटों को लंबा बनाना चाहती हैं तो सरसो के तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, कमर तक लहराएंगे बाल

Mustard Oil For Long Hair: बालों की अनेक दिक्कतों में से एक है बालों का झड़ना. अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं और बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार है सरसो का तेल. 

Read Time: 4 mins
लटों को लंबा बनाना चाहती हैं तो सरसो के तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, कमर तक लहराएंगे बाल
Long Hair Home Remedies: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए ऐसे लगाएं सरसों का तेल.

Hair Care: दादी नानी भी अपने समय से सरसो के तेल को बालों पर लगाती आ रही हैं. हम में से कितने ही लोग हैं जिन्होंने बचपन में सिर्फ सरसो का तेल ही बालों में लगाया है. इस प्राकृतिक तेल के आयुर्वेदिक गुण इसे बालों के लिए कमाल का बनाते हैं. सरसो के तेल (Mustard Oil) में ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स होते हैं, बीटा कौरोटीन, सेलेनियम, जिंक और विटामिन ई के गुण भी पाए जाते हैं जो इसे बालों के लिए अच्छा बनाते हैं. ऐसे में बालों पर सरसो का तेल लगाया जा सकता है. सरसो का तेल बालों को हाइड्रेटेड भी रखता है और स्कैल्प पर जमी गंदगी को हटाने में असर दिखाता है. इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत भी कम होने लगती है. यहां जानिए पतले बालों को मोटा बनाने के लिए और कमर तक लंबा (Long Hair) करने के लिए किस तरह सरसो का तेल लगाना चाहिए. 

कमर और पेट की चर्बी करनी है कम तो इन 4 लो कैलोरी ड्रिंक्स को पीकर देख लीजिए एक महीना, तोंद अंदर हो जाएगी 

घने बालों के लिए सरसो का तेल | Mustard Oil For Thick Hair 

सरसो के तेल में करी पत्ते मिलाकर बालों पर लगाए जा सकते हैं. करी पत्तों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देते हैं और नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर भगाते हैं. करी पत्तों (Curry Leaves) को सरसो के तेल में मिलाकर बालों पर लगाने से बाल लंबे और घने बनते हैं. इस्तेमाल के लिए सरसो के तेल को कटोरी में डालकर आंच पर रखें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें. जब करी पत्ते पककर काले हो जाएं तो आंच बंद कर दें. 

इस तैयार तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर लगाया जा सकता है. इस तेल से बाल घने बनते हैं, स्कैल्प से डैंड्रफ हटता है और बालों को भरपूर पोषण भी मिल जाता है. 

मेथी भी आती है काम 

बालों पर मेथी और सरसो के तेल को साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है. किसी बर्तन में तेल गर्म करें और उसमें मेथी के दाने डालकर पका दें. तेल पक जाने के बाद किसी शीशी में भरकर रखें. इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. मेथी के आयुर्वेदिक गुण बालों के झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत को दूर कर देते हैं. 

अंडे के साथ हेयर मास्क 

बालों को मुलायम और मजबूत बनाने के लिए इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. एक अंडा लें और उसमें 2 से 3 चम्मच सरसो का तेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बाल चमक जाएंगे. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
लटों को लंबा बनाना चाहती हैं तो सरसो के तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, कमर तक लहराएंगे बाल
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;