बदलते मौसम का असर स्किन पर ना दिखे इसलिए रात के समय एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये चीज, चमक जाएगा चेहरा 

Aloe Vera: स्किन केयर में एलोवेरा को कई अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. यहां जानिए रात में इसे चेहरे पर कैसे लगाएं कि चमक जाए त्वचा. 

बदलते मौसम का असर स्किन पर ना दिखे इसलिए रात के समय एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये चीज, चमक जाएगा चेहरा 

Aloe Vera Benefits: त्वचा पर कमाल का असर दिखाता है एलोवेरा. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख में एलोवेरा को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ त्वचा को फायदे पहुंचाने वाले तत्व पाए जाते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम बनती है और त्वचा को एंटी-एंजिंग गुण भी मिलते हैं. अब मौसम बदलने लगा है और ऐसे में एलोवेरा को रोजाना सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए रात के समय किस तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है एलोवेरा जैल या एलोवेरा का ताजा गूदा. 

लंबे बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो बस इन बातों को जान लें आज ही, हेयर केयर हो जाएगी आसान

चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं | How To Apply Aloe Vera On Face 

चेहरे पर एलोवेरा को सादा लगाया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा जैल को हथेली पर लें और चेहरे पर मलकर लगा रहने दें और सो जाएं. अगर आप रातभर एलोवेरा चेहरे पर लगाए नहीं रखना चाहते हैं तो इसे 15 मिनट बाद धोकर हटा सकते हैं. 

ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 

एलोवेरा और गुलाबजल 

रात के समय एलोवेरा जैल के साथ गुलाबजल मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स तो मिलते ही हैं साथ ही त्वचा निखरने लगती है सो अलग. 

एलोवेरा और संतरे का छिलका 

संतरे को छिलके को सुखाकर और पीसकर उसका पाउडर बनाया जा सकता है. आप एलोवेरा जैल में संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder) मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. त्वचा ग्लो करने लगेगी. 

एलोवेरा और शहद 

इस फेस पैक (Face Pack) को भी रात के समय लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा जैल में शहद और हल्का सा दूध मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. खासतौर से ड्राई स्किन के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है. 

एलोवेरा और हल्दी 

स्किन को निखारने के लिए रात के समय एलोवेरा में चुटकीभर हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. आप चाहे तो रातभर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए रख सकते हैं. स्किन पर सुनहरा निखार आ जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.