सफेद बालों को काला बनाएगा सरसों के तेल का यह रामबाण नुस्खा, मिलाकर लगा लें बस ये 2 चीजें

कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं या उम्र का असर दिखने लगा है बालों पर तो आजमाकर देख लीजिए सरसों के तेल का यह नुस्खा. बालों की रंगत प्राकृतिक रूप से होने लगेगी गहरी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

White Hair: बालों का सफेद होना उम्र बढ़ने का पहला निशान कहा जाता है. वहीं, स्ट्रेस, बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, पोषण की कमी, धूप का असर, जेनेटिक्स और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों को समय से पहले सफेद बनाने का काम करते हैं सो अलग. ऐसे में अगर आपके बाल भी सफेद होने लगे हैं और आप डाई लगाने के बजाए बालों को प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं तो सरसों के तेल (Mustard Oil) का यहां बताया नुस्खा आजमाकर देख सकते हैं. सरसों का तेल बालों का काला बनाने में तो असर दिखाएगा ही साथ ही बालों को सफेद होने से रोकने में भी कारगर हो सकता है. इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोषक तत्व और सेलेनियम जैसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डैमेज से बचाते हैं. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों को सफेद बनाने के प्रमुख कारणों में से एक है जो मेलानिन के प्रोडक्शन वाले सेल्स को डैमेज कर सकता है. मेलानिन के कारण ही बालों को उनकी गहरी रंगत मिलती है. ऐसे में सरसों के तेल का इस्तेमाल सफेद बालों को काला (Black Hair) बनाने में बेहद अच्छा असर दिखा सकता है. 

दोमुंहे बालों पर लगाकर देख लें बस यह एक चीज, Split Ends की हो जाएगी छुट्टी

सफेद बालों के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For White Hair 

सरसों के तेल से बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी मिलते हैं. इस तेल से बाल काले होने के साथ ही मुलायम, डैंड्रफ फ्री और लंबे भी बनते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल हल्दी और करी पत्ते मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इन तीनों ही चीजों का असर सफेद बालों को काला करने में नजर आता है. 

सबसे पहले एक कड़ाही में एक कटोरी सरसों का तेल डालकर गर्म करने रख दें. तेल गर्म हो जाने पर इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और पकाएं. अब 10 से 12 करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर तब तक तेल को पकाएं जबतक कि पत्ते पककर काले ना हो जाएं. इसके बाद आंच बंद करें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. 

Advertisement

बालों को काला बनाने वाले इस तेल का इस्तेमाल करना भी आसान है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को लेकर बालों की तकरीबन 10 मिनट मालिश करें. इसके बाद रातभर बालों पर यह तेल लगाकर रखें. कुछ ही दिनों में प्राकृतिक रूप से बालों की रंगत काली होना शुरू हो जाएगी और सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा. जिन लोगों के सिर पर इक्के-दुक्के सफेद बाल हैं वे खासतौर से बालों को काला बनाने के लिए इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तेल (Hair Care) हेयर फॉल रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: 'बापू भी दावेदार और बेटा भी' हरियाणा में PM का कांग्रेस पर बड़ा हमला
Topics mentioned in this article