चाय में चीनी के साथ नमक भी करिए मिक्स, मिलेंगे इसके गजब के फायदे

ग्रीन टी में आप चीनी की बजाय नमक मिलाकर पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिक रेट सुधर सकता है, तो आइए जानते हैं

Advertisement
Read Time: 2 mins
नमक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे गले और मौसमी संक्रमणों से बचा जा सकता है.

Mix sugar and salt in tea : जो लोग टी लवर हैं उनको चाय में चीनी के साथ नमक डालने वाली बात हैरान कर सकती है. लेकिन आपको बता दें कि यह नुस्खा आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. चाय में चीनी के साथ नमक आपकी पेट की सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. ग्रीन टी में आप चीनी की बजाय नमक मिलाकर पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिक रेट सुधर सकता है, तो आइए जानते हैं.

बालों को डाई करते वक्त स्कैल्प में लग गया कलर, तो इस घरेलू उपाय से करें क्लीन

चाय में मिलाएं काला नमक

- अगर आप ग्रीन या ब्लैक टी में नमक मिलाकर पीते हैं तो फिर आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा मिलता है.इससे खाना तेजी से पचता है. आप चाय में नमक पीने से पहले मिलाइए एक चुटकी. उबालते समय ऐसा ना करें.

- यदि आपने कभी ऐसी चाय बनाई है जो बहुत कड़वी हो गई है, तो एक चुटकी नमक मिलाने से कड़वाहट को कम करने में मदद मिल सकती है.

- शोध के अनुसार, नमक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे गले और मौसमी संक्रमणों से बचा जा सकता है.

- नमक एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट है, और अपनी चाय में थोड़ा सा नमक मिलाने से पसीने और अन्य गतिविधियों के कारण खोए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद मिल सकती है.

- उदाहरण के लिए, सेंधा नमक पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों से समृद्ध है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article