पुरुषों को लगाने चाहिए ये 4 हेयर ऑयल, बालों का झड़ना और टूटना हो सकता है कम

Hair oil : यहां 4 नैचुरल हेयर ऑयल दिए गए हैं, जो पुरुषों के बालों के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Hair oiling : बालों में तेल लगाना, आयुर्वेदिक परंपराओं में का हिस्सा है, जो रसायनों और प्रदूषण के कारण रोम छिद्रों को होने वाले नुकसान को रोककर स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है. यह बालों की चमक और नमी को बढ़ाता है, साथ ही बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. पुरुषों को अपने बालों को फिर से जीवंत करने के लिए सरल, प्रभावी समाधानों की आवश्यकता होती है. यहां 4 नैचुरल हेयर ऑयल दिए गए हैं, जो आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद क्यों पहनाया जाता है पुराना कपड़ा, ये है इसके पीछे का साइंस

पुरुषों के लिए 4 बेस्ट हेयर ऑयल

बादाम का तेल, नारियल के तेल से हल्का लेकिन गाढ़ा, पित्त प्रकार के लोगों के लिए आदर्श है. विटामिन बी, के और ई से भरपूर, यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो पुरुषों में बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है.

हर्बल पौधा जाबोरंडी का उपयोग तेल, शैंपू और जैल बनाने के लिए किया जाता है. जाबोरंडी तेल, अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है, यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, खोपड़ी को पोषण देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है.

भृंगराज तेल आराम देने वाला, ठंडा करने वाला प्रभाव देता है और पित्त दोष को संतुलित करता है. गोटू कोला जैसी अन्य जड़ी-बूटियों के साथ तैयार किया गया यह तेल स्कैल्प को पोषण देता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ जाती है. 

आंवला तेल विटामिन सी और ई से भरपूर, यह अच्छे रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो खोपड़ी की कोशिका क्षति की मरम्मत करते हैं, स्वस्थ रोम विकास को बढ़ावा देते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
America हो या Russia, Israel हो या Palestine सबका सर्वोच्च सम्मान मोदी को मिलने के पीछे क्या है वजह?
Topics mentioned in this article