मक्खियों ने खाने की चीजों से लेकर बिस्तर और फर्श पर जमा लिया है डेरा, तो इस कमाल की ट्रिक से पा लें छुटकारा

इस मौसम में जहां नजर घुमाओ वहीं मक्खियां नजर आने लगती हैं. ये मक्खियां गंदगी फैलाने के साथ-साथ अपनी भिनभिनाहट से भी परेशान कर देती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इन्हें भगाने में असरदार होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

House Flies: गर्मियों का मौसम आते ही घर में जिन कीड़े-मकौड़ों की वापसी होती है उनमें मक्खियां भी शामिल हैं. मक्खियां ना सिर्फ खाने की चीजों को दूषित करती हैं बल्कि घर के अलग-अलग सामान पर बैठकर उसे गंदा करने लगती हैं. मक्खी (Makkhi) की वजह से फर्श भी गंदा दिखना शुरू हो जाता है और इनका भिनभिनाना गुस्सा दिलाता है सो अलग. ऐसे में अगर आप भी इन मक्खियों के आतंक से परेशान हैं तो बिना ज्यादा जद्दोजहद किए ही इनसे छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे कुछ बेहद आसान से घरेलू नुस्खे हैं जो इन मक्खियों को भगाने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन्हें आजमाना भी बेहद आसान होता है. 

धूप में करती हैं काम और बालों के डैमेज होने का है डर, तो यहां जानिए ऐसे 5 तरीके जो चिलचिलाती गर्मी से बचाएंगे बाल 

मक्खियां भगाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of House Flies 

मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए इस स्प्रे को घर पर ही तैयार करके मक्खियों पर छिड़का जा सकता है. स्प्रे बनाने के लिए आपको सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) और डिश सोप या किसी और लिक्विड साबुन की जरूरत होगी. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाएं और स्प्रे बोतल में भर लें. इस स्प्रे को मक्खियों पर छिड़कने से मक्खियां भागने लगेंगी और फिर दोबारा नहीं आएंगी. 

Advertisement

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

Advertisement

ऐसे कई पौधे भी हैं जिनके पत्तों से मक्खियां दूर भागती हैं. मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए पुदीना, तुलसी और तेज पत्ता काम आ सकता है. इन पत्तों को घर में जहां-तहां रखने पर मक्खियां भाग जाती हैं. इसके अलावा, इन पत्तों को पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार किया जा सकता है जिसे मक्खियों पर छिड़कने से मक्खियां भागने लगती हैं. 

Advertisement

काली मिर्च (Black Pepper) का पानी भी मक्खियों से छुटकारा दिलाने में असर दिखाता है. काली मिर्च मक्खियों की आंखों में चुभती है जिससे मक्खियां भागने लगती हैं. 

Advertisement

सफेद सिरके को लिक्विड साबुन के साथ मिलाकर भी मक्खियों पर छिड़का जा सकता है. आप मक्खियों को पकड़ने वाली बोतल बना सकते हैं. कोई भी बोतल या गिलास लेकर उसमें विनेगर और डिश सोप डालें. अब इसके ऊपर प्लास्टिक रैपर लगाकर उसमें बड़े-बड़े छेद बनाएं. मक्ख्यिां इन छेद में गिरने लगेंगी और गिलास में फंस जाएंगी. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा
Topics mentioned in this article