विज्ञापन

हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह

फिजीकल हेल्थ को बूस्ट करने लिए ब्रेकफास्ट में मखाना खाना बेस्ट ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाकर शरीर को दिनभर एक्टिव रखती है. आइए जानते हैं कैसे तैयार करनी है मखाने वाली ये डिश.

हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
मखाने-दही ( Makhana Dahi Recipe) वाली एक स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं.

Makhana Healthy Recipe: मखाना (Makhana) ड्राई फ्रूट्स में वजन में सबसे हल्का है, लेकिन फायदे के नाम पर यह बड़े-बड़े ड्राई फ्रूट्स पर भारी पड़ता है. मखाना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. मखाने में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और मैग्नीशियम जैसे कई हेल्दी एलिमेंट्स होते हैं. मखाने ना सिर्फ बडे़ बल्कि बच्चों के लिए भी किसी हेल्दी टॉनिक से कम नहीं है. अगर मखाने को ब्रेकफास्ट (Breakfast) में शामिल कर लिया तो दिनभर दौड़ने के बाद भी बॉडी एकदम एक्टिव रहेगी. चलिए बताते हैं कि ब्रेकफास्ट में मखाने को कैसे एड करना है. इसके लिए हम मखाने-दही ( Makhana Dahi Recipe) वाली एक स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे करना है इसे तैयार.

PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में

इसके लिए सबसे पहले क्या-क्या लेना है नीचें लिस्ट में देखें

1 कप रोस्टेड मखाने 

आधा कप दही  

आधा कप अनार के दाने 

कटा हुआ हरा धनिया

1 चुटकी जीरा पाउडर 

1 चुटकी काली मिर्च

1 चुटकी लाल मिर्च पाउडर 

स्वादानुसार सेंधा नमक

कैसे तैयार करें मखाना-दही सलाद वाली रेसिपी?  (How to Prepare Makhana Dahi Salad?)

पहला स्टेप

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए मखाना-दही सलाद तैयार करने लिए सबसे पहले मखानों को कढ़ाई या फ्राई पैन में अच्छे से रोस्ट कर लें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच घी डालें और फिर मखानों को घी के साथ अच्छे से रोस्ट कर लें. याद रखें मखाने जले ना और हां अगर मखाना-दही सलाद को और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो मखानों को देसी घी में रोस्ट कर सकते हैं. 

दूसरा स्टेप

अब एक कटोरी (बाउल) आधा कप दही लो और उसे अच्छे से शेक कर लें. दही के शेक या फेंट लेने के बाद इसमें आधा कप अनार के दानें और हरा धनिया काटकर डालें. फिर 1 चुटकी जीरा, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर के साथ सेंधा नमक डालें और फिर इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें. याद रखें सेंधा नमक डालने में हड़बड़ी ना कर देना, नहीं तो रेसिपी खाने लायक नहीं रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

तीसरा स्टेप 

जब दही वाला बैटर अच्छे से तैयार हो जाए, तो इसमें रोस्टेड मखानों को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाने वाली मखाना-दही सलाद तैयार है और अब इसके चटकारे लें. 

ध्यान देने वाली बातें 

मखानों को नरम करने लिए उन्हें एक साफ कपड़े में लपेटकर 5 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर इसके बाद उसे रोस्ट करें. अगर आपको ठंडा खाने से परहेज नहीं है, तो इसके लिए आप दही को फ्रिज में रखें, ताकि मखाना-दही सलाद चिल्ड बने. मखाना-दही सलाद में डलने वाले सभी मसाले अपने स्वाद और हेल्थ के हिसाब से ही डालें. सलाद के तैयार होने पर उसे तुरंत एक बर्तन में कर लें, ताकि मखाने मेल्ट ना हो. भागदौड़ भरे आज के लाइफस्टाइल में हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए मखाना-दही सलाद एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं और वेजिटेरियन हैं, तो यह 4 शाकाहारी चीजें खाना कर दें शुरू
Next Article
सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं और वेजिटेरियन हैं, तो यह 4 शाकाहारी चीजें खाना कर दें शुरू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com