विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2021

Homemade Bleach: घर पर ही इन चीजों से बनाएं ब्लीच, हाथ और पैरों की डार्कनेस मिनटों में होगी कम

Homemade Bleach: कोहनी, अंडर आर्म, टखना. ये ऐसी जगह हैं  जहां की त्वचा ऐसी सख्त होती हैं कि आम ब्लीच से काम भी नहीं चलता. इन्हें चमकाने के लिए घर में ही ऐसे ब्लीच बनाएं जो त्वचा को नर्म भी बनाए और उनकी डार्कनेस को भी कुछ कम कर सकें.

Read Time: 3 mins
Homemade Bleach: घर पर ही इन चीजों से बनाएं ब्लीच, हाथ और पैरों की डार्कनेस मिनटों में होगी कम
Homemade Bleach: स्किन को चमकाने के लिए घर में ही ऐसे ब्लीच बनाएं

चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते. कभी पार्लर के चक्कर, कभी ब्लीच तो कभी फेशियल. चेहरा तो चमक जाता है. पर हाथ और पैर अनदेखे रह जाते हैं. उसमें भी खासतौर से ऐसे स्थान जो सामान्य त्वचा की तुलना में ज्यादा डार्क नजर आते हैं, मसलन कोहनी, अंडर आर्म, टखना. ये ऐसी जगह हैं  जहां की चमड़ी ऐसी सख्त होती हैं कि आम ब्लीच से काम भी नहीं चलता. और चेहरे की तरह इन पर हजारों लुटाने की ख्वाहिश भी नहीं होती. इसलिए ऐसे स्किन को चमकाने के लिए घर में ही ऐसे ब्लीच बनाएं जो त्वचा को नर्म भी बनाए और उनकी डार्कनेस को भी कुछ कम कर सकें.

6pvi4sqk

मुल्तानी मिट्टी और नींबू

मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं. इसमें नींबू की कुछ बूंदे डाल दें. याद रखें पेस्ट बहुत गाढ़ा न बनाएं जो जल्दी सूख जाए. इस पेस्ट में आलू का रस भी मिला सकते हैं जो स्किन को नर्म बनाने में मदद करेगा. पेस्ट बनाने के बाद इसे कम से कम दस मिनट के लिए रख दें. फिर लगाएं.

गुलाब जल, चंदन

गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी और दो बूंद नींबू मिक्स करें. पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर के लिए रख दें. फिर जरूरी जगहों पर लगाएं

खीरा, पुदीना

पुदीना की पत्तियों को अच्छे से पीस लें. इसमें खीरा पीस कर मिलाएं. नींबू की दो बूंद डालकर इसे उन एरियाज पर लगाएं जिन्हें चमकाना चाहते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और दही

दही में भी ब्लिचिंग के कई गुण होते हैं. सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को दही में कुछ देर भिगो कर रखें. लगाने से पहले दो बूंद नींबू डालें और स्किन पर अप्लाई करें.

इन सभी ब्लीच को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. कम से कम बीस मिनट इन्हें लगाकर रखें और फिर थोड़ा थोड़ा पानी लगाकर धोएं. याद रखें किसी भी होममेड ब्लीच को रगड़कर नहीं साफ करना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
Homemade Bleach: घर पर ही इन चीजों से बनाएं ब्लीच, हाथ और पैरों की डार्कनेस मिनटों में होगी कम
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;