बालों पर कभी नहीं लगाई होंगी ये चीजें, लेकिन हेयर केयर में साबित होती हैं जबरदस्त, कम ही लोग जानते हैं फायदे 

Silky And Shiny Hair: ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके बालों पर इस्तेमाल और फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जो बालों को बनाती हैं खूबसूरत. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hair Care: हम त्वचा पर तो अक्सर ही अलग-अलग चीजें लगाते रहते हैं और अलग-अलग चीजों से एक्सपेरिमेंट भी करते हैं, लेकिन ऐसी कम ही चीजें हैं जिन्हें बालों पर लगाया जाता है. असल में, कई इंग्रीडिएंट्स ऐसे हैं जिन्हें बालों पर लगाया जाए तो बाल मुलायम, चमकदार (Shiny Hair) और घने बन सकते हैं. बस, इन चीजों को लगाने का तरीका आना चाहिए. जैसे मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर तो लगाया ही जाता है साथ ही इसके फायदे बालों को भी मिलते हैं. इसी तरह और भी कई चीजें हैं जो बालों पर शायद आपने पहले नहीं लगाई होंगी लेकिन ये चीजें बालों के लिए अच्छी साबित होती हैं. 

बिना किसी मेहनत के भी चेहरा दिख सकता है चमकदार, बस रोज की ये 5 आदतें दिखाती हैं कमाल 

बालों के लिए अच्छी साबित होती हैं ये चीजें 

गन्ने का जूस 

बालों पर गन्ने का जूस लगाया जा सकता है. गन्ने के रस (Sugarcane Juice) को बालों पर लगाने से जड़ों को नमी मिलती है और बालों पर नैचुरल शाइन भी नजर आने लगती है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. गन्ने के रस को 15 से 20 दिनों में एक बार बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर रखा जा सकता है और फिर बाल धोकर साफ कर सकते हैं. 

इन गलतियों की वजह से वजन कम करने में होती है दिक्कत, आसानी से नहीं हो पाता फैट बर्न 

अदरक का स्प्रे 

अदरक को एक कप पानी में कूटकर डालने और उबालने के बाद छानकर स्प्रे बोतल में भरा जा सकता है. अदरक के इस स्प्रे से सिर की सतह से बालों के सिरों तक छिड़कने पर और 2 से 3 घंटों बाद धो लेने पर बालों पर चमक आती है. इस स्प्रे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. अदरक के स्प्रे से डैंड्रफ दूर होता है, बिल्ड अप हटता है और बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स भी दूर रहते हैं. 

Advertisement
ग्रीन एप्पल 

अनेक पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन एप्पल (Green Apple) को भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसमें विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. ग्रीन एप्पल को पीसकर हेयर मास्क की तरह बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
कलौंजी 

रसोई के इस मसाले के फायदे बालों को भी मिलते हैं. कलौंजी (Kalonji) को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है, बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत दूर होती है, बालों को नमी मिलती, स्कैल्प की सेहत अच्छी होती है और बालों का झड़ना कम होने में भी असर नजर आता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article