इस तरह स्टोर करेंगे आटा तो हर रोटी जाएगी फूल, मेहमान कहेंगे वाह क्या स्वाद है! 

Fluffy Roti Tips: देखने में फूली हुई, छूने पर मुलायम और खाने में स्वादिष्ट रोटी बनाने के लिए आटा गूंथने और स्टोर करके रखने से जुड़े ये टिप्स आपके काम आएंगे. रोटी का हर टुकड़ा बनेगा लाजवाब. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
Soft Chapati: इस तरह हर बार बनेंगी फूली हुई रोटियां. 

Kitchen Hacks: रोटी बनान यूं तो बेहद आसान है लेकिन हर कोई इसमें माहिर हो ऐसा भी जरूरी नहीं है. आटा ज्यादा ढीला हो जाए या कड़ा हो जाए तब भी ठीक तरह से रोटी नहीं बनती. वहीं, रोटी बेलते समय भी ध्यान रखना पड़ता है कि रोटी कहीं पतली या मोटी ना रह जाए. अक्सर रोटी बनाने से कुछ घंटों पहले ही आटा गूंथ (Knead Dough) लिया जाता है ताकि जब भूख लगे तो फटाफट रोटियां बन जाएं. लेकिन, आटा गूंथकर ठीक तरह से स्टोर (Store) ना करने पर कई बार मुलायम और फूली हुई रोटी (Fluffy Chapati) नहीं बनती. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे किचन टिप्स जो आपको हर बार स्वादिष्ट और गुब्बारे सी फूली हुई रोटी (Fluffy Roti) बनाने में मदद करेंगे. 

White Tea से घटेगा मोटापा और उम्र के निशान चेहरे से होंगे गायब, जानिए इस सफेद चाय से शरीर को मिलने वाले फायदे


कैसे बनाएं फूली हुई रोटियां | How To Make Fluffy Chapati 

  1. आटा गूंथते वक्त अगर हाथों में बहुत ज्यादा चिपकने लगे तो इसका मतलब है उसमें पानी ज्यादा हो गया है. 2-3 चम्मच भरकर सूखा आटा लेकर परात में डालें जिससे अतिरिक्त पानी को आटा सोख ले. 
  2. अगर आटा बहुत मोटा हो जाए तो उसमें थोड़ा पानी डालकर उंगलियों से आटे को दबाएं. इससे आटे के अंदर अच्छी तरह से पानी चला जाएगा. 
  3. जब आप आटे को परात में रखें तो उसे हल्के गीले कपड़े से ढंक दें. इससे आटा मुलायम रहता है. 
  4. आटे की सॉफ्ट रोटियां (Soft Chapati)  बनें इसके लिए आटे को गुनगुने पानी से गूंथे. 
  5. आटे को मुलायम गूंथने का एक और तरीका है उसमें हल्का तेल मिला देना. तेल डालने से आटा अच्छा गुंथता है और स्टोर करके रखने पर सूखता नहीं है.
  6. अगर आपने आटा आधे या एक घंटे पहले गूंथकर रखा है तो रोटी बनाने से तुरंत पहले उसे चकले पर रखकर यहां से वहां घुमाएं. इस तरह आटा मसलने पर वह ताजे आटे जैसा हो जाता है जिससे रोटी अच्छी बनती है और बेलने में भी आसान होती है.
  7. आटा गूंथने के तुरंत बाद रोटी बनाने की बजाय कम से कम 10 मिनट बाद रोटी बनानी चाहिए. कुछ देर रखा रहने के बाद आटा फूली रोटी बनाने के लिए तैयार हो जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप 24 घंटे पुराने आटे से रोटियां ना बनाएं.
  8. जिस बर्तन में आप आटा रख रहे हैं उसमें हल्का तेल (Oil) या घी लगाकर रखने से आटा सूखता नहीं है और लंबे समय तक फ्रेश रहता है. 

बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article