शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो खाइए ये दाल, होती है Protein चैंपियन

अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है, तो फिर आपको काली दाल का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन डिफिशिएंसी दूर हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Protein Rich pulse : वे दिन चले गए जब लोग मानते थे कि प्रोटीन केवल मांस, डेयरी और अंडे से ही मिलता है. चाहे आप शाकाहारी या वीगन डाइट का पालन कर रहे हों या बस अपने प्लांट बेस्ड फूड के सेवन को बढ़ाना चाहते हों,  दालें प्रोटीन का भंडार होती हैं. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है तो फिर आपको काली दाल का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन डिफिशिएंसी दूर हो सकती है. 

काली दाल में कितना होता है प्रोटीन

अपने भोजन में काली दाल को शामिल करने से आपको प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है, साथ ही पेट भरा होने का एहसास होता है और वेट मैनेजमेंट में सहायता मिलती है.

1. फाइबर से भरपूर

काली दाल में आहार फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र और वजन घटाने के लिए ज़रूरी है. फाइबर  पेट भरा होने का एहसास कराता है और ज़्यादा खाने से रोकता है. यह नियमित मल त्याग में भी सहायता करता है और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है. काली दाल में मौजूद फाइबर की मात्रा एक संतुलित वजन घटाने की योजना में योगदान देती है.

2. वसा और कैलोरी में कम

वजन घटाने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है जिनमें वसा और कैलोरी कम हो। काली दाल इस बिल में बिल्कुल फिट बैठती है, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से वसा और कैलोरी में कम होती हैं जबकि पर्याप्त पोषण मूल्य प्रदान करती हैं.

3. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर

काली दाल पोषण का एक पावरहाउस है, जो आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्रदान करती है. काली दाल में फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बी विटामिन भी होते हैं, जो स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने और विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article