करवाचौथ पर बाल दिखेंगे बेहद खूबसूरत, बस लगाकर देख लीजिए घर पर बने ये 5 हेयर मास्क 

Hair Mask: अगर आपके बाल भी रूखे-सूखे हैं और बेजान नजर आने लगे हैं तो यहां जानिए किन हेयर मास्क को लगाकर बालों की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: करवाचौथ के दिन हर महिला चाहती है कि वो सुंदर दिखाई दे, सबसे अलग लगे और सभी उसकी तारीफ करते रहें. इससे भी ज्यादा महिलाएं चाहती हैं कि उनके पति की नजरें बस उन्हीं पर आकर टिक जाएं. ऐसे में सिर से पैर तक खूबसूरत लगने की कोशिश की जाती है. बालों की बात करें तो घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जिन्हें बालों पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे हेयर मास्क (Hair Mask) हैं जिन्हें घर पर बनाकर बालों पर लगाने से बालों का रूखापन कम होता है, बाल मुलायम बनते हैं और बालों में चमक बनी रहती है सो अलग. इन हेयर मास्क को बनाना भी बेहद आसान है. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

बालों को मुलायम बनाने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Soft Hair 

केले और दही का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केला लेकर मसल लें. इसमें थोड़ा शहद और दही डालकर पेस्ट बनाएं. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों को इस हेयर मास्क से लैक्टिक एसिड, विटामन और पौटेशियम मिलता है जिससे बालों पर चमक नजर आती है. 

Advertisement
दूध और शहद 

सबसे आसानी से बन जाने वाले इस हेयर मास्क से बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि उंगलियों से फिसलकर गिरने लगते हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दूध और थोड़ा शहद (Honey) डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को अब बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर 20 मिनट इस हेयक मास्क को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
अंडे और दही का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में 3 चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर आंधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल मुलायम बनते हैं और देखने में भी चमकदार नजर आते हैं. यह हेयर मास्क करवाचौथ (Karwa Chauth) की सुबह लगाएंगी तो इंस्टेंट असर नजर आने लगेगा. 

Advertisement
दही और नींबू का रस 

मुलायम बाल पाने के लिए इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. आधा कप सादा दही लें और उसमें एक नींबू का रस मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 30 से 35 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. अगर आपकी स्कैल्प सेंसिटिव है तो नींबू का रस लगाने से परहेज करें. 

Advertisement
शहद और नारियल का तेल 

इस हेयर मास्क को लगाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद लेकर मिला लें. बालों पर आधा घंटा इस हेयर मास्क को लगाकर रखें और फिर शैंपू से बाल धोकर साफ कर लें. बाल मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Tata के नए चेयरमैन होंगे Noel Tata, सौतेले भाई चुने गए रतन टाटा के उत्तराधिकारी | Breaking News
Topics mentioned in this article