छोटा सा दिखने वाला खट्टा फल करौंदा आपके लिए कई तरह से हो सकता है फायदेमंद, यहां जानिए

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर के अनुसार, इसमें फ़ाइबर भी होता है, जो पाचन और आंत के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. इसके अलावा, करोंदा में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो आपके ओवरऑल हेल्थ में योगदान देता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Karaunda ke fayade : यह खट्टा और तीखा फल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे आपके आहार में शामिल करने के लिए एक मूल्यवान बनाता है. करोंदा आवश्यक विटामिन और खनिजों का खजाना है. इसमें विशेष रूप से विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर के अनुसार, इसमें फ़ाइबर भी होता है, जो पाचन और आंत के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. इसके अलावा, करोंदा में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो आपके ओवरऑल हेल्थ में योगदान देता है.

Men baldness cause : पुरुषों के गंजे होने के पीछे ये होते हैं बड़े कारण, यहां जानिए

करोंदा के स्वास्थ्य लाभ

 फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन द्वारा प्रदान किए गए करोंदा के सेवन के संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक लिस्ट यहां दी गई है.

1- करोंदा में उच्च विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, जिससे आप संक्रमण और बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील हो जाते हैं.

2- करोंदा में मौजूद फाइबर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है, मल त्याग को नियंत्रित करता है और कब्ज को रोकता है.

Advertisement

3- करोंदा के एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

Advertisement

4- करोंदा में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़कर और स्वस्थ चमक को बढ़ावा देकर त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं.

Advertisement

5- करोंदा में ऐसे गुण हो सकते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

6-ताज़ा और पौष्टिक जूस के लिए करोंदा को पानी या सेब या संतरे जैसे अन्य फलों के साथ मिलाएं.

7- करोंदा को मिर्च, अदरक और धनिया जैसे मसालों के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट चटनी बनाएं, जो नमकीन व्यंजनों के साथ परफ़ेक्ट हो.

Advertisement

8- सूखे करोंदा पाउडर का इस्तेमाल करी में खट्टापन लाने के लिए किया जा सकता है, जो एक अलग तीखा स्वाद देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article