बालों के लिए घर पर बनाकर लगा लीजिए यह नेचुरल हेयर पैक, कई दिक्कतें होंगी दूर और घने दिखेंगे हेयर 

Natural Hair Mask: घर में ही इस कमाल के हेयर मास्क को बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों को एक नहीं बल्कि कई गुण देता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Hair Mask For Thick Hair: बालों के लिए अच्छा साबित होगा यह हेयर मास्क. 

Hair Care: बालों को अनेक बार कई दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. कभी बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हो जाते हैं तो कभी बालों पर डैंड्रफ अपना घर बना लेता है. बालों में नमी की कमी, पोषण की कमी और लगातार होने वाला हेयर फॉल (Hair Fall) भी बड़ी परेशानी का सबब बन जाते हैं. ऐसे में यहां आपके लिए घर की ही चीजों से बनने वाले नेचुरल हेयर पैक को तैयार करने का तरीका दिया जा रहा है जो बालों की कायापलट करने में असर दिखा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए आपको कलौंजी और मेथी की जरूरत होती है. 

पेट की सेहत रहे अच्छी इसीलिए इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी रहेंगी दूर 

कलौंजी का हेयर पैक | Kalonji Hair Pack 

कलौंजी को आपने अलग-अलग पकवान बनाने में कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि कलौंजी (Kalonji) बालों पर भी लगाई जा सकती है. असल में कलौंजी में ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने में सहायक साबित होते हैं और साथ ही बालों को मोटा और घना भी बनाते हैं. इनके इस्तेमाल से बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और बाल झड़ने की दिक्कत भी कम होती है. वहीं, मेथी में पाए जाने वाले फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों को टूटने, कमजोर होने और रूखे-सूखे होने की समस्या से दूर रखते हैं. 

Advertisement

मेथी (Fenugreek Seeds) और कलौंजी का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दाने और एक चम्मच कलौंजी के बीज साथ लेकर पीस लें. तैयार पाउडर में 2 चम्मच जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को बनाने पर आप देख पाएंगे कि किस तरह आपके बालों को इसके अनेक गुण मिलने लगे हैं और बाल घने होने के साथ-साथ चमकदार नजर आते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
"और मेरा ?" पति रणबीर के लुक की तारीफ सुनकर आलिया ने प्यारे अंदाज में पैपराजी से पूछा
Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर Victim के Husband ने बताया हादसे का मंजर
Topics mentioned in this article