सुबह पेट नहीं होता साफ, बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम तो पीना शुरू करिए इस फल का जूस, कब्ज की परेशानी हो जाएगी जड़ से खत्म

इसमें विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, ऐन्थो साइनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
आप आंवले के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. यह आपके बाल और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है.

Amla powder benefits : कमजोर पेट वालों (upset stomach) को अपने मनपसंद फूड खाने के बारे में कई बार सोचना पड़ता है. क्योंकि वो कुछ भी खाते हैं तो पेट में मरोड़, दर्द, गैस और ब्लोटिंग (bloating) जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे लोगों को कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेनी चाहिए. हम यहां पर आंवला के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके पेट की हालत में सुधार आ जाएगा. सर्दियों के इस सूपरफूड को खाने से आंख की रोशनी कभी नहीं पड़ती कमजोर, वीक आई साइट वाले डाइट में करें शामिल

आंवला के फायदे 

- आंवला का चूर्ण रोज एक चम्मच गरम पानी के साथ खाने से पेट की सेहत अच्छी बनी रहेगी. आंवले के पानी में असाधारण उच्च विटामिन सी (vitamin c food) सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है. 

- सर्दियों के महीनों के दौरान, जब संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, तो आंवले के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं. 

- आप आंवले के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. यह आपके बाल और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है. तो अब से आप आंवले को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें.

आंवले के पोषक तत्व

इसमें विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, ऐन्थो साइनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: जनता की गाढ़ी कमाई, नदियों में समाई! 15 दिन में 10 पुल ढहे, ज़िम्मेदार कौन?
Topics mentioned in this article