सर्दियों के इस सूपरफूड को खाने से आंख की रोशनी कभी नहीं पड़ती कमजोर, वीक आई साइट वाले डाइट में करें शामिल

सर्दियों का सूपरफूड (winter superfood) कहा जाने वाला आंवला रोज खाना शुरू कर देते हैं, तो आपके आंखों की कमजोर रोशनी मजबूत हो सकती है.

सर्दियों के इस सूपरफूड को खाने से आंख की रोशनी कभी नहीं पड़ती कमजोर, वीक आई साइट वाले डाइट में करें शामिल

यही नहीं आंवला आंख के अलावा डायबिटीज (sugar control tips) में भी बहुत आराम दिलाता है.

Amla for eye sight : बढ़ती उम्र के साथ आँखों की रोशनी (kamjor ankh ke roshni kaise karn majboot) कमजोर पड़ना सामान्य बात है, लेकिन 20-25 साल की आयु में देखने में तकलीफ हो रही है तो डॉक्टर को तुरंत संपर्क कर लीजिए. हालांकि किसी भी बीमारी की शुरूआत बॉडी को सही न्यूट्रिएंट ना मिल पाने के कारण होती है. ऐसे में आप सर्दियों का सूपरफूड (winter superfood) कहा जाने वाला आंवला रोज खाना शुरू कर देते हैं, तो आपके आंखों की कमजोर रोशनी मजबूत हो सकती है. आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं आंवला कैसे आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकता है. इस पेड़ की छाल से बनी चाय आपकी स्किन को रखेगा टाइट और ग्लोइंग

आंख के लिए क्यों फायदेमंद है आंवला

1- सबसे पहली बात तो आंवले में विटामिन सी (vitamin c) पाया जाता है, जो आँख (eye care tips) को अंदर से मजबूत बनाता है. आप इसका जूस (amla drink) पी सकते हैं या फिर मुरब्बा के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप आंवले के पत्ते और फल का मिश्रण आंखों में लगाएं. इससे भी आंख आने की परेशानी से राहत मिल सकती है.

2- वहीं, आप आंवले को पीसकर पेस्ट बना लीजिए फिर उसकी पोटली बनाकर आंखों पर बांधिएं.  इससे पेट की गड़बड़ी के कारण होने वाली आंखों की खुजली और जलन में आराम मिलेगा.

3- इसके अलावा आप आंवले का सेवन इसलिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए (vitamin a food) पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह आंख की फंक्शिनिंग को बेहतर करता है. 

4- यही नहीं आंवला आंख के अलावा डायबिटीज (sugar control tips) में भी बहुत आराम दिलाता है. अगर आप रोज इसका सेवन करते हैं तो शुगर लेवल कंट्रोल (how to control sugar) में आ जाएगा. वहीं, आपको एसिडिटी की समस्या है तो फिर आप इससे निजात (amla in acidity) पा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com