क्या निर्जला व्रत शरीर को बीमार करता है? या इसके भी कुछ फायदे हैं? आइए जानते हैं सब कुछ

वैसे तो फास्ट रखना सेहत के लिए विशेषज्ञों के अनुसार अच्छा होता है लेकिन निर्जला व्रत सेहत को कुछ खास लाभ नहीं पहुंचाता है. इसके बावजूद आप ड्राई फास्ट रहती हैं तो फिर आपको इन बातों के बारे में जानना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
पूरी तरह से स्वस्थ हैं कोई गंभार बीमारी नहीं है फिर आप महीने में 2 बार 12 घंटे का ड्राई फास्ट (dry fast) कर सकते हैं.

Nirjala fasting benefits : बहुत सी महिलाएं व्रत बेहतर सेहत के लिए भी रखती हैं. व्रत में खान पान को लेकर कई तरह की पाबंदियां होती हैं.लिमिटेड चीज होती हैं खाने के लिए. वहीं, निर्जला व्रत में ना आप कुछ खा सकते हैं और ना ही पी, जिसे इंग्लिश में ड्राई फास्ट (Dry fast) कहते हैं. हमारे हिन्दू धर्म में कई ऐसे फास्ट हैं, जो बिना अन्न पानी के रखा जाता है जिसमें से एक करवाचौथ है. वैसे तो फास्ट रखना सेहत के लिए विशेषज्ञों के अनुसार अच्छा होता है लेकिन निर्जला व्रत सेहत को कुछ खास लाभ नहीं पहुंचाता है. इसके बावजूद आप ड्राई फास्ट रहती हैं तो फिर आपको इन बातों के बारे में जानना जरूरी है.

Advertisement

हल्दी में इन चीजों को मिलाकर करिए ब्रश, पीले दांत हो जाएंगे मोतियों की तरह सफेद, खुलकर हंसने में नहीं होगी झिझक

निर्जला उपवास करने के नुकसान

1- निर्जला व्रत करने से व्यक्ति में डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, जो लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज उन्हें तो ड्राई फास्ट करने से पहले सोच विचार करना चाहिए. यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. 

Advertisement

2- वहीं, आप ड्राई फास्ट करने के एक दिन पहले अपनी बॉडी को अच्छे से हाइड्रेट कर लीजिए. पानी,नारियल पानी, नींबू नमक पानी का सेवन करें. जो लोग पहली बार निर्जला उपवास कर रहे हैं उनको 12 घंटे से ज्यादा का व्रत नहीं करना चाहिए. 24 घंटे से अधिक का उपवास करने से बचना चाहिए, इससे निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है. 

Advertisement

3- निर्जला व्रत खोलने के लिए आपक एक साथ पानी ना पिएं, बल्कि थोड़ा थोड़ा थोड़ा करके पानी पिएं. 3 से 4 घंटे बाद आप सामान्य रूप से पानी पिएं. यह आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा. आप यह उपवास फ्रूट जूस या कच्चे फल को खाकर खोलिए. इसे पचाने में शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती है. 

Advertisement

निर्जला व्रत के फायदे

अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं कोई गंभार बीमारी नहीं है, फिर आप महीने में 2 बार 12 घंटे का ड्राई फास्ट कर सकते हैं. इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है. इससे आपके शरीर के डैमेज सेल्स हटकर नए सेल्स जीवित होते हैं. वहीं, इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article