Home remedy : मेथी के पत्ते कैसे करते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, जानिए

Diabetes control tips : मेथी का पत्ता शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करता है, जिसमें से एक है बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबण है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
जो लोग Pre diabetic हैं उन्हें तो इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए.

Methi patte ke fayde : मेथी का साग सर्दी के मौसम में लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. यह स्वाद में भरपूर तो है ही,  साथ में इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहयोग करते हैं. मेथी के पत्ते में फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6 जैसे तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में यह पत्ता शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करता है, जिसमें से एक है बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबण है.

औषधीय गुणों से भरपूर इस पीले बीज के खाने से Cholesterol, obesity, BP रहता है कंट्रोल

मेथी के फायदे 

  • मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई केमिकल पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं. असल में मेथी में पाया जाने वाला फाइबर डाइजेशन की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अवशोषण कम होता है.

  • जो लोग प्री डायबिटिक हैं उन्हें तो इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए. अगर आप नियमित इसका सेवन करेंगे तो धीरे-धीरे इस पर काबू पा लेंगे. मेथी हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी बहुत लाभकारी है. इससे खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में आ जाता है.

  • इस समय बढ़ते वजन को लेकर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, ऐसे में इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा. इससे फैट तेजी से घटता है. 

गर्मियों में ऐसे रखेंगे होंठों का ध्यान, तो नमी रहेगी बरकरार नहीं होगा lip dry

  • वहीं, मेथी के दाने स्पर्म काउंट (Sperm count) को भी बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाते हैं. पुरुषों को इसके बीज जरूर खाने चाहिए अगर वो फर्टिलिटी जैसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मैचिंग पैंट के साथ पेयर किए गए बैंड्यू में शानदार दिखीं दिशा पाटनी

Featured Video Of The Day
America में चुनावी चंदे की रेस में Joe Biden से आगे निकले Donald Trump
Topics mentioned in this article