क्या फ्रेस जूस पीने से तेजी से बढ़ता है वजन, जानिए क्या कहती है रिसर्च

मनचाहे परिणाम के लिए आपको ताजे जूस की मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. क्योंकि सही मात्रा में इसका सेवन ना करने से वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
जैसा कि एक हालिया अध्ययन में बताया गया है, मनचाहे परिणाम के लिए आपको ताजे जूस की मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. 

Fresh juice facts : ताजा जूस पीना शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाने का आसान तरीका है. जूस अक्सर वजन घटाने के विकल्पोंं में पहले नंबर पर आता है. लेकिन हाल ही में जेएएमए पीडियाट्रिक्स (JAMA Pediatrics,) के अध्ययन के अनुसार, वयस्कों और बच्चों का वजन बढ़ सकता है, भले ही वे प्रतिदिन केवल एक गिलास का सेवन करें. प्रकाशित अध्ययन, "बच्चों और वयस्कों में 100% फलों के रस का सेवन और शरीर का वजन", ने बच्चों के बीएमआई (body mass index) और 100% ताजे जूस के सेवन के बीच एक अनुकूल संबंध पाया. इसके अलावा, इसने वयस्कों के वजन बढ़ने और 100% फलों के रस के रोजाना सेवन के बीच भी संबंध खोजा है. 

क्या कहती है रिसर्च

आपके हर दिन खाए जाने वाले भोजन से आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए ताजा जूस पीने का विचार नया नहीं है. ताजे जूस जरूरी विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके चयापचय को बढ़ाते हैं और जिद्दी चर्बी को कम करने में सहायता करते हैं. हालांकि, जैसा कि एक हालिया अध्ययन में बताया गया है, मनचाहे परिणाम के लिए आपको ताजे जूस की मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. क्योंकि सही मात्रा में इसका सेवन ना करने से वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Video Call आने पर डिजिटल अरेस्ट से कैसे बचें? PM Modi ने बता दी आसान तरकीब
Topics mentioned in this article