International Women's Day पर महिलाएं इन जगहों पर कर सकती हैं फ्री में विजिट, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

आपको बता दें कि महिला दिवस के दिन देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस दिन भारत में कई ऐसी जगहें है जहां महिलाओं को फ्री एंट्री भी दी जाती है.

International Women's Day पर महिलाएं इन जगहों पर कर सकती हैं फ्री में विजिट, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

इसी तरह कुतुबमीनार में भी प्रवेश करने के लिए शुल्क नहीं लिए जाते हैं.

Women's day 2024 : अपने जीवन और दुनिया भर में अविश्वसनीय महिलाओं का जश्न मनाने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) बस आने ही वाला है. हर साल 8 मार्च को मनाया जाने वाला यह विशेष दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को मान्यता देता है, साथ ही लैंगिक समानता पर भी प्रकाश डालता है. आपको बता दें कि महिला दिवस के दिन देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस दिन भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां महिलाओं को नि:शुल्क प्रवेश की अनुमति संस्कृति दी गई है. ऐसे में आप कहीं घूमने का प्लान कर रही हैं, तो फिर यहां उन प्लेसेज के बारे में जान लीजिए. 

महिला दिवस पर कहां मिलती है फ्री एंट्री

संस्कृति मंत्रालय ने साल 2019 में महिला पर्यटकों और विदेशी महिला पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत के स्मारकों फ्री एंट्री की अनुमति दी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ताजमहल - प्यार की निशानी ताजमहल देखने का मन बना रही है, तो इस दिन जरूर जाएं. वैसे यहां पर हर व्यक्ति की एंट्री के लिए 50 रूपए है. लेकिन महिला दिवस के दिन महिलाओं को प्रवेश फ्री है.

Latest and Breaking News on NDTV

लाल किला - लाल किले में एंट्री फीस सोमवार से शुक्रवार तक प्रति व्यक्ति 60 रुपये होती है जबकि शनिवार और रविवार को 80 रुपये होता है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं से प्रवेश शुल्क नहीं ली जाती है. 

कुतुब मीनार - इसी तरह कुतुबमीनार में भी प्रवेश करने के लिए शुल्क नहीं लिया जाता है. वैसे आम दिनों में 35 से 40 रूपए होती है और विदेशी पर्यटकों के लिए 500 रूपए होती है. लेकिन महिलाओं के लिए इस दिन नि:शुल्क प्रवेश होता है. 

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com