International Yoga Day: शाम के समय करेंगे ये 3 योगासन, तो रात में आएगी चैन की गहरी नींद 

International Day Of Yoga: यहां आपके लिए कुछ ऐसे योगासन दिए गए हैं जिन्हें आप गहरी और चैन की नींद पाने के लिए रोजाना कर सकते हैं. इन योगासन को करना बेहद आसान भी है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Yoga For Better Sleep: कुछ योगासन करके नींद आएगी अच्छी. 

International Day Of Yoga 2023: रात में चैन की नींद लेना बेहद जरूरी है. वे लोग जिनकी नींद पूरी नहीं होती अगले दिन काम करने में भी उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बार-बार बैठे-बैठे ही नींद तो आती ही है और बदन टूटता हुआ महसूस होता है सो अलग. वहीं, नींद की कमी (Sleeplessness) या अच्छी तरह ना ली गई नींद से सिर में दर्द बैठ जाता है जो मुसीबत का सबब लगने लगता है. ऐसे में कुछ योगासन (Yoga Poses) हैं जो आपकी नींद ना आने की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. यहां दिए योगासन शरीर को आराम देते हैं और इन्हें करके आप चैन की अच्छी नींद ले सकेंगे. 

गहरी नींद के लिए योगासन | Yoga Poses For Deep Sleep 

बैली ब्रीदिंग 

इस योगा को करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिनमें से एक यहां दिया जा रहा है. बैली ब्रीदिंग करने से आपको गहरी और पूरी सांस लेने में मदद मिलती है. इससे शरीर पर सूदिंग इंफेक्ट पड़ता है और अच्छी नींद आती है. इस योगासन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को हल्का ऊपर उठाकर रखें. आप घुटनों के नीचे कोई तकिया भी रख सकते हैं. इसके बाद हथेली को पेट पर रखें. गहरी सांस लें जो आपको पेट में महसूस हो. सांस से पेट फूल उठेगा. इसके बाद सांस छोड़ें. कुछ देर इस योगासन (Yogasana) को होल्ड करें. 

बालासन 

अच्छी नींद के लिए बालासन (Balasana) किया जा सकता है. बालासन करना बेहद आसान है और इससे पूरे शरीर को आराम का एहसास होता है. बालासन करने के लिए अपने पैरों को घुटनों के बल मोड़कर बैठ जाएं. अब अपने शरीर को सामने की तरफ झुकाएं और सिर को जमीन से लगाएं. आपके दोनों हाथ सामने जमीन पर होने चाहिए. आपकी मुद्रा बिल्कुल छोटे बच्चे की भांति नजर आएगी. इस पोज को कुछ देर होल्ड करने के बाद छोड़ दें. 

Advertisement
ध्यान की मुद्रा 

ध्यान की मुद्रा में बैठने वाली योगा से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. इससे तनाव (Stress) दूर होता है और शरीर को राहत का एहसास होता है. ध्यान की मुद्रा में आप पलंग पर भी बैठ सकते हैं. आलती-पालती मारकर बैठ जाएं और दोनों हाथों को ध्यान की मुद्रा में घुटनों पर रखें. इसके बाद आंखों को बंद करके गहरी सांस लें. गहरी सांस लेकर सीना फुलाएं कुछ देर बैठें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ दें. ऐसा कुछ देर करने पर शरीर को शांति और सुख का एहसास होगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir