एसिडिटी को तुरंत दूर करने में किस चीज का दिखता है असर, जानिए क्या खाने पर मिल जाती है राहत 

Acidity Home Remedies: एसिडिटी होने पर चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल होने लगता है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजें खा-पीकर देखी जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Home Remedies: एसिडिटी पेट से जुड़ी ऐसी दिक्कत है जो खानपान में गड़बड़ी के कारण होती है. कुछ ज्यादा मसालेदार खा लिया जाए, ज्यादा तला-भुना खा लिया जाए या फिर जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो एसिडिटी (Acidity) हो सकती है. एसिडिटी होने पर पेट में गैसेस उठने लगती हैं जिनसे पेट में जलन हो जाती है और सीने में जलन यानी हार्टबर्न जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें एसिडिटी को दूर करने में असरदार हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह एसिडिटी से मिल सकता है तुरंत छुटकारा. 

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

केला 

एसिडिटी को दूर करने के लिए केला खाया जा सकता है. केला एसिडिटी के दौरान बनने वाले पेट के एसिड को न्यूट्रिलाइज करने का काम करते हैं जिससे राहत मिल जाती है. इसीलिए एसिडिटी होने पर केला खा लिया जाए तो पेट ठीक हो जाता है. 

ठंडा दूध 

एक गिलास ठंडा दूध पीने पर भी एसिडिटी की दिक्कत दूर हो सकती है. ठंडा दूध (Cold Milk) पेट को आराम देने के साथ ही सीने में होने वाली जलन को कम करने में असरदार होता है. इससे पेट को तुरंत राहत मिल सकती है. 

बेकिंग सोडा 

एसिडिटी से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा (Baking Soda) का सेवन कर सकते हैं. एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पी लें. बेकिंग सोडा में सोडियम बायकार्बोनेट होता है जो एसिडिटी से राहत दिलाता है. 

अदरक 

अदरक को छोटे टुकड़े में काटकर पानी में उबालकर हर्बल चाय बना लें. इस चाय को पीने पर एसिडिटी से राहत मिलती है. अदरक पाचन से जुड़ी दिक्कतों को कम करने में खासतौर से असर दिखाता है. इससे एसिडिटी ही नहीं बल्कि पेट में गड़बड़ी के कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिल जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India
Featured Video Of The Day
Pakistan Hockey Team: कंगालिस्तान हुआ पाकिस्तान! हॉकी टीम को देने के लिए नहीं पैसे?
Topics mentioned in this article