विज्ञापन
This Article is From Apr 02, 2018

बाहर नहीं, घर के अंदर पौधे लगाने के हैं ये 3 अमेंजिग फायदे

पौधों को घर में लगाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे स्ट्रेस कम होता है. क्योंकि यह घर के अंदर मौजूद हवा को साफ कर बाहर के शोर को भी कम करते हैं, जिससे मन शांत रहता है और टेंशन नहीं होती.

बाहर नहीं, घर के अंदर पौधे लगाने के हैं ये 3 अमेंजिग फायदे
ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल और स्ट्रेस करे कम, ये हैं घर के अंदर पौधे लगाने के अमेंजिग फायदे
नई दिल्ली: घर को खूबसूरत बनाने के लिए दीवारों पर शानदार कलर किया जाता है, उससे मिलते जुलते परदे लगाए जाते हैं. खिड़कियों पर डेकोरेशन के सामान टांगे जाते हैं या फिर दीवारों पर ही बड़ी पेंटिंग्स या घड़ी लगाई जाती है. इसी के साथ कई लोग घरों के अंदर छोटे-छोटे पौधे लगाना भी पसंद करते हैं. ताकि बगीचे जैसा ग्रीन लुक घर को अंदर से भी सुंदर दिखा सके. लेकिन कई लोग इसकी देखभाल ना कर पाने के चक्कर में, घरों के बाहर ही रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो नीचे दिए 3 पॉइंट्स पढ़ें. 

तकिए के साथ सोने वाले हो जाएं सावधान, बच्चों से बड़ों तक सबको हो रही हैं ये 7 परेशानियां

हवा को साफ करे
आजकल तमाम लोग बाजारों में चल रहे एयर प्रोरिफायर का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि बाहर का दिनोंदिन बढ़ता प्रदूषण हवा को दूषित कर रहा है. आप इन प्रोरिफायर की जगह घर के अंदर छोटे-छोटे प्लांट रखें. ये आपके घर के अंदर कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा को कम कर टेम्परेचर कम रखेंगे और हवा में फैले हुए छोटे-छोटे कणों को भी खत्म कर देंगे. इससे आपको बीमार करने वाले सिंड्रोम भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे, और आपका बार-बार बीमार होना भी बंद हो जाएगा. इससे आप पहले से ज्यादा एक्टिव और शार्प नजर आएंगे.    

क्‍या आपको रात में नींद नहीं आती है? खाने की ये 5 चीजें हैं ज‍िम्‍मेदार

शोर करे कम
घर के बाहर शहर में मौजूद तमाम तरह के शोर को पेड़-पौधे कम करते हैं. जी हां, पेड़-पौधे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने की क्षमता रखते हैं. इसीलिए भी घर के अंदर पौधे लगाने से सुकून महसूस होता है. 

जानें किस राज्य के लोग सोते हैं जल्दी, कहां के लोग सिर्फ अलार्म से ही हैं जागते

स्ट्रेस करे कम
पौधों को घर में लगाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे स्ट्रेस कम होता है. क्योंकि यह घर के अंदर मौजूद हवा को साफ कर बाहर के शोर को भी कम करते हैं, जिससे मन शांत रहता है और टेंशन नहीं होती. इसी के साथ ब्लड प्रेशर लो रहता है, हार्ट रेट भी बैलेंस रहती हैं और थकान भी महसूस नहीं होती. इसीलिए अपने आस-पास रूम, ऑफिस टेबल, स्टडी रूम या फिर सीटिंग एरिया में पौधे लगाने चाहिए. 

देखें वीडियो - 'स्लीप एप्निया' का इलाज
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
बाहर नहीं, घर के अंदर पौधे लगाने के हैं ये 3 अमेंजिग फायदे
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com