पेट रहता है खराब, खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? घर पर तैयार करें ये पंचामृत मसाला, खराब पाचन 1 महीने में हो सकता है दुरुस्त

Tips for upset stomach : इस आर्टिकल में हम किचन में मौजूद 5 चीजों से पंचामृत तैयार करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे आपके पेट की मजबूती बनी रहेगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Upset stomach : पेट की गड़बड़ी (indigestion) आम समस्या है. ऐसा तब होता है जब आप तेल मसाले वाली चीजों का सेवन ज्यादा कर लेते हैं, या फिर समय से खाना नहीं खाते हैं. लेकिन कुछ लोगों का पेट अक्सर ही खराब रहता है जिसके चलते उनके शरीर को सही ढंग से पोषक तत्व नहीं मिल पाता है. जिससे राहत पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं. जबकि आप इसको घरेलू नुस्खों से ठीक कर सकते हैं. आज हम यहां पर एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहे हैं, जिससे पेट की गड़बड़ी ठीक हो सकती है. 

Weight gain tips : दुबले पतले शरीर वाले एक्सपर्ट से जानें किन 5 आयुर्वेदिक चीज़ों से बढ़ाएं वजन

पंचामृत मसाला तैयार करने का तरीका

इस आर्टिकल में हम किचन में मौजूद पांच चीजों से पंचामृत तैयार करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे आपके पेट की मजबूती बनी रहेगी. 

सामग्री

इस मसाले को तैयार करने के लिए आपको मेथी, सौंफ, सूखा धनिया, अजवाइन और जीरा चाहिए. 

बनाने की विधि

इन सारे मसालों को 1-1 चम्मच कांच की बोतल में डालकर पानी भर कर एक रात के लिए रख दीजिए.फिर अगली सुबह इस पानी को गुनगुना करके पी लीजिए. इसे नियमित रूप से पीने से पेट से जुड़ी परेशानियां तो दूर होंगी. साथ ही वेट लॉस में भी यह आपकी मदद कर सकता है.  

इन नुस्खों को भी अपनाएं

दही

आप दही (Curd benefits) का भी सेवन कर सकते हैं, पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए. यह आपके पेट को ठंडा रखने का काम करता है. यह मसालेदार खाने से होने वाले पेट के नुकसान को बचाता है. 

दूध और हींग

आप दूध और हींग भी मिलाकर पीते हैं, तो सुबह पेट साफ रहेगा. इससे गट हेल्थ अच्छी बनी रहेगी. आपका हाजमा इससे एकदम दुरुस्त बनी रहेगी. 

दूध और लहसुन

दूध और लहसुन भी हेल्दी रहता है. इससे पेट में होने वाली अपच दूर रहती है. कब्ज से भी छुटकारा मिलता है. रोज रात में सोने से पहले अगर पी लेते हैं, तो आपके लिए लाभकारी होगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?
Topics mentioned in this article