Advertisement

पेट में दर्द, गैस या जलन से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फल, Stomach Problems रहेंगी दूर

Fruits For Stomach Problems: पेट से जुड़ी बहुत सी दिक्कतें हैं जो अच्छे खानपान से दूर हो सकती हैं. इस चलते इन फलों को अपनी डाइट में कर लीजिए शामिल ताकि पेट की सेहत रहे अच्छी. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Stomach Health And Fruits: पेट की दिक्कतें दूर करते हैं ये फल. 

Stomach Health: बात जब पेट की सेहत की आती है तो सीधी से बात है कि खानपान की भी होगी ही. अगर जरा भी चटपटा या बिना ध्यान दिए कुछ खा लिया तो उसका असर सीधा पाचन (Digestion) पर पड़ता है और पेट गड़बड़ाने लगता है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि डाइट (Diet) में उन चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल किया जाए जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखें. पाचन को सुधारने और गैस, अपच और जलन जैसी पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर रखने के लिए कुछ फलों को खाया जा सकता है. ये फल आपके पूरे शरीर की सेहत को अच्छा रखते हैं. 

Advertisement

हर सब्जी में बढ़ाना है कई गुना स्वाद तो घर पर तैयार करें यह किचन किंग मसाला, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप


पेट की दिक्कतों के लिए फल | Fruits For Stomach Problems 

सेब 


सेब (Apple) ऐसा फल है जिसे हर दिन खाने की सलाह दी जाती है. इस फल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर की जरूरत के अनुसार कब्ज और दस्त से भी छुटकारा दिलाता है. वहीं, यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में भी असरदार है. 

Advertisement

कीवी 

पेट के लिए बेहद अच्छा साबित होता है कीवी का सेवन. इसमें एक्टिनिडीन नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है. साथ ही, कीवी में फाइबर (Fiber) भी होता है. यह पाचन को बेहतर करता है और आंतों पर भी अच्छा असर दिखाता है. 

Advertisement

केला 

फाइबर से भरपूर केले पेट के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक हैं. यह पेट को बैक्टीरिया से मुक्त रखते हैं और जी मिचलाने, एसिडिटी और एसिड रिफलक्स (Acid Reflux) के कारण सीने में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाते हैं. इस चलते रोजाना केले का सेवन करना सही रहता है. 

Advertisement

अमरूद 


अमरूद में डाइटरी फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इस फल को पाचन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. वहीं, अमरूद के बीज अच्छे से चबाकर खाने पर मलत्याग करने में भी दिक्कत नहीं होती. इस चलते यह कब्ज में खाने के लिए भी अच्छा फल है. 

Advertisement

आम 

गर्मियों का मौसम बस जाने ही वाला है इसलिए जितना हो सके कुछ दिन और खा लीजिए आम. एंजाइम से भरपूर आम प्रोटीन आर फाइबर के पाचन में मदद करता है. इसे डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी खा सकते हैं. 
 

Periods में पैड के बजाय इस्तेमाल की जा सकती हैं ये चीजें, मिलते हैं फायदे और बहुत सहूलियत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 2024 | पूरा भरोसा है कि 400 पार जाएंगे : NDTV से Rajnath Singh | BJP | EXCLUSIVE

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: