हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो कौन सा विटामिन डाइट में करें शामिल?

विटामिन ई एक पोषक तत्व है, जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. विटामिन ई का बेस्ट सोर्स गेहूं के बीज का तेल,  बादाम, एवोकाडो,  सूरजमुखी के बीज,  मूंगफली और मूंगफली का तेल, सोयाबीन ऑयल और पालक है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vitamin for hair growth : हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अलग-अलग विटामिन बालों को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ खास विटामिन की कमी से बाल झड़ने या पतले और भंगुर बाल हो सकते हैं. आहार में प्रत्येक विटामिन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.विटामिन डी, ई और बी कॉम्प्लेक्स बाल की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में चलिए जानते हैं इन विटामिन का सोर्स क्या है. 

बाल के लिए बेस्ट विटामिन

विटामिन ए

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी का निम्न स्तर महिलाओं में बालों के झड़ने से जुड़ा हो सकता है, जो महिलाओं में बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है. बालों के विकास के लिए विटामिन डी के संभावित लाभों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. मछली, जैसे सैल्मन और स्वोर्डफ़िश, मशरूम, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड संतरे का जूस और फोर्टिफाइड मिल्क है.

ग्लोइंग स्किन के लिए रोज करें ये योगासन, चेहरे और माथे पर पड़ी झुर्रियां होंगी कम, फेस पर आएगी टाइटनेस

विटामिन बी

B12 भी बालों को मज़बूत और कंडीशन करने में मदद कर सकते हैं. इसका सोर्स साबुत अनाज, सब्जियां, जिनमें गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां हैं. इसके अलााव बीफ़ लिवर पोल्ट्री मछली,साबुत अंडे, मांस और फलियां और एवोकाडो भी इसके बेस्ट सोर्स हैं. 

विटामिन ई 

विटामिन ई एक पोषक तत्व है जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. विटामिन ई का बेस्ट सोर्स गेहूं के बीज का तेल,  बादाम, एवोकाडो,  सूरजमुखी के बीज,  मूंगफली और मूंगफली का तेल, सोयाबीन ऑयल और पालक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के Naraina में Car Showroom पर तीन बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग
Topics mentioned in this article