1 महीने आलू नहीं खाते हैं तो शरीर में नजर आएगा ये बदलाव

क्या आपको पता है आलू एक महीने तक ना खाने से शरीर में किस तरह के बदलाव होते हैं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Potato na khane se kya hota hai : आलू भारतीय भोजन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली सब्जी है. यह एक ऐसा फूड (food side effect) है, जो हर किसी को पसंद आता है. लेकिन क्या आपको पता है आलू एक महीने तक ना खाने से शरीर में किस तरह के बदलाव होते (potato side effects) हैं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में. 

न्यू मॉम ब्रेस्टफीडिंग जरूर कराएं, सेहत को मिलते हैं अनगित फायदे, जानिए यहां

आलू ना खाने से शरीर में क्या होता है बदलाव

- आलू ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अच्छी संख्या में कैलोरी प्रदान करते हैं, और आमतौर पर बहुत अधिक तेल का उपयोग करके पकाया जाता है. इसलिए, यदि कोई आलू खाने से परहेज करता है, तो वह अपने आहार में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने से रोकता है, जिससे वजन (fat) शरीर को नहीं बढ़ता है.

- आलू का स्टार्च रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है, इसलिए उन्हें छोड़ने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, खासकर मधुमेह वाले व्यक्तियों में.

- आलू से बने अत्यधिक प्रॉसेस्ड फूड, जैसे आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़, में अक्सर ज्यादा नमक (सोडियम) की मात्रा अधिक होती है. अत्यधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है. तो इस लिहाज से भी आलू ना खाना लाभकारी हो सकता है. 

- आलू विटामिन सी, विटामिन बी6 और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. यदि आप अपने आहार से आलू को हटाने की योजना बना रहे हैं, इसकी जगह शकरकंद को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप फूलगोभी भी खा सकते हैं, आप शलजम और केला भी डाइट में शामिल करिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया
Topics mentioned in this article