हटाना चाहती हैं दाग-धब्बे लेकिन नहीं मिल रहा कोई उपाय तो बस लगाकर देख लीजिए टमाटर, Dark Spots हो जाएंगे दूर 

Tomato For Dark Spots: दाग-धब्बे स्किन की चमक और निखार छीन लेते हैं. इन अनचाहे निशानों को दूर करने के लिए टमाटर का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Skin Care: स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल तरह-तरह से किया जाता है, कभी इसे चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाते हैं तो कभी झुर्रियां हटाने वाले फेस पैक्स में इसे डाला जाता है. आज जानिए चेहरे से अनचाहे दाग-धब्बे (Dark Spots) हटाने में टमाटर किस तरह सहायक है. असल में चेहरे पर कई कारणों से धब्बे पड़ सकते हैं. किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से या फिर फुंसियों के ठीक तरह से ना भरने पर भी धब्बे दिखाई देने लगते हैं. ऐसे में टमाटर (Tomato) के इफेक्टिव क्लेरिफाइंग गुण इन धब्बों की छुट्टी कर देते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से टमाटर को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

स्कैल्प स्क्रब से बालों को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे, जानिए कैसे किया जाता है यह Scrub

दाग-धब्बे हटाने के लिए टमाटर | Tomato For Removing Dark Spots 

क्लेंजर की तरह टमाटर 


दाग-धब्बे दूर करने के लिए एक तरीका यह है कि आप टमाटर को फेस क्लेंजर की तरह लगाएं. एक कटोरी में टमाटर का रस निकालें और इसमें रूई डुबाकर चेहरे पर लगाना शुरू करें. इस तरह टमाटर को लगाने पर चेहरे के धब्बे हल्के होने में मदद मिलती है. आप इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) भी मिला सकती हैं. इसके अलावा टमाटर काटकर सीधा चेहरे पर मलना भी अच्छा ऑप्शन है. 

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी 


मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर का फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाना भी फायदेमंद साबित होता है. चेहरे से एक्सेस ऑयल हटाने में भी यह फेस पैक असरदार है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक टमाटर का गूदा मिला लें. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट बाद धो लें. चेहरे से काले निशान हल्के होने लगेंगे. 

Advertisement

पुदीना और टमाटर 


मुरझी हुई त्वचा में फिर से जान डालने का काम करता है यह फेस मास्क. इसे लगाने पर दाग-धब्बे, टैनिंग और डल स्किन की दिक्कत दूर होती है. एक कटोरी लेकर उसमें एक चम्मच दही, 2 चम्मच टमाटर का गूदा और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें. महीन पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement

टमाटर और हल्दी 


एक कटोरी लेकर उसमें टमाटर का रस, एक चुटकी हल्दी (Turmeric) और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धो लें. चेहरे को विटामिन सी और ई के गुण भी मिलते हैं और दाग-धब्बे हटते हैं सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme 2024: क्या है PM इंटर्नशिप योजना, कहां और कैसे करें Registration? मिलेंगे हर माह 5000 रुपए
Topics mentioned in this article