इस ड्राई फ्रूट का पानी त्वचा को बना सकता है कई गुना खूबसूरत, जान लीजिए नाम और इस्तेमाल का तरीका 

Dry Fruit Water: आपने स्किन केयर में तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या कभी किसी ड्राई फ्रूट का पानी लगाया है? अगर नहीं, तो यहां जान लीजिए किसी तरह इस एक ड्राइ फ्रूट के पानी को स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dry Fruit Water For Skin: इस ड्राई फ्रूट से स्किन पर दिखेगी चमक. 

Skin Care: स्किन केयर में यूं तो कई तरह की चीजों का आयदिन इस्तेमाल होता रहता है लेकिन जिस चीज का यहां जिक्र किया जा रहा है उसे चेहरे पर इस्तेमाल करने के बारे में आपने शायद ही सोचा होगा. इस ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) को सेहत सुधारने के लिए तो डाइट का हिस्सा बनाया ही जाता है लेकिन अब स्किन केयर में भी इसे शामिल किया जा सकता है. इस ड्राई फ्रूट का नाम है किशमिश. सूखे हुए अंगूर से बनी किशमिश (Raisins) स्किन को निखारने और दाग-धब्बे दूर करने के लिए बेहद असरदार है. जानिए किस तरह किशमिश के पानी को त्वचा पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

Dark Circles से हो चुके हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, आंखों के नीचे दिख रहे काले घेरे हो जाएंगे कम 

त्वचा के लिए किशमिश का पानी | Raisins Water For Skin 


सामान्यतौर पर बात की जाए तो किशमिश में विटामिन बी6, पौटेशियम, कैल्शियम और कॉपर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इस मीठे सूखे मेवे को एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते भी जाना जाता है. खाने पर तो यह स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता ही है, साथ ही इसे चेहरे पर लगाया भी जा सकता है. किशमिश का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में तकरीबन 100 ग्राम किशमिश को भिगो दें. आप इस पानी को रोजाना सुबह पी भी सकते हैं और भीगी हुई किशमिश सेहत  के लिए कई गुना ज्यादा अच्छी भी होती है. 

Advertisement


स्किन की बात करें तो इस पानी के एंटी-बैक्टीरियल गुण सीधा चेहरे को मिलते हैं. यह चेहरे पर ग्लो (Glow) लाने के लिए अच्छा है और स्किन की डेड सेल्स को भी हटाता है. इसे टैनिंग हटाने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

Advertisement

त्वचा पर लगाने के लिए 


किशमिश के पानी को चेहरे पर लगाने के लिए आप इसे अपने किसी भी फेस पैक (Face Pack) में मिला सकती हैं. उदाहरण के लिए बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर किशमिश का पानी मिला लें. अब इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपकी स्किन खिल जाएगी. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो यह फेस पैक आपके लिए बेहतरीन है. लेकिन, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसमें नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं. 

Advertisement


किशमिश के पानी को चेहरे पर लगाने का दूसरा तरीका है कि आप इसे फेस टोनर (Face Toner) की तरह इस्तेमाल करें. इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें और रोजाना सुबह शाम चेहरे पर छिड़कें. हालांकि, आम टोनर की तरह आप इसे बहुत ज्यादा देर चेहरे पर नहीं रख सकेंगी क्योंकि यह पानी चिपचिपा होगा. इसलिए आप इसे थोड़ी देर बाद धो सकती हैं. 

Advertisement

कुछ मिनटों में चमक उठेगी आपकी त्वचा, बस इन चीजों को सही तरह से लगाना होगा चेहरे पर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

काले रंग के को-ऑर्ड सेट में स्पॉट हुईं अनन्या पांडे

Featured Video Of The Day
Meerut News: UP के मेरठ में पेड़ों को बचाने के लिए Chipko Movement शुरू | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article