विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2022

Dark Circles से हो चुके हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, आंखों के नीचे दिख रहे काले घेरे हो जाएंगे कम 

Foods To Reduce Dark Circles: आंखों के नीचे पड़े काले घेरे बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी दूर किए जा सकते हैं. यहां ऐसी ही कुछ खाने की चीजों के बारे में बताया जा रहा है जो डार्क सर्कल्स की दिक्कत को दूर करती हैं. 

Dark Circles से हो चुके हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, आंखों के नीचे दिख रहे काले घेरे हो जाएंगे कम 
How To Reduce Dark Circles: इस तरह मिलेगा डार्क सर्कल्स से छुटकारा. 

Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने के कई कारण हो सकते हैं और यह जरूरी नहीं कि इन्हें बाहरी तरीकों से ही हटाया जाए. कई बार पर्याप्त नमी ना होना और पोषण की कमी भी डार्क सर्कल्स का कारण हो सकता है. इस चलते डाइट (Diet) में कुछ बदलाव करके इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां ऐसी ही कुछ खाने की चीजों (Foods) का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से आंखों के नीचे पड़े काले घेरे हल्के हो सकते हैं. 

कुछ मिनटों में चमक उठेगी आपकी त्वचा, बस इन चीजों को सही तरह से लगाना होगा चेहरे पर 

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce Dark Circles 

ब्लूबेरीज 


मीठी ब्लूबेरीज ओमेगा-3, विटामिन के, विटामिन सी और मैगनीज की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनसे आंखों की सेहत (Eye Health) भी सुधरती है और काले घेरे भी हल्के होने लगते हैं. इन्हें अपने नाश्ते में या फिर मील्स से पहले भी खाया जा सकता है. 

टमाटर 


टमाटर (Tomato) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करते हैं और स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार हैं. टमाटर में विटामिन सी, पौटेशियम और विटामिन के की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. डार्क सर्कल्स को कम करने वाली डाइट में टमाटर को शामिल करना आसान भी है और फायदेमंद  भी. 

खीरा 

खीरे को आपने आंखों पर लगाया तो खूब होगा अब डार्क सर्कल्स (Dark Circles) दूर करने के लिए इन्हें खाना भी शुरू कर दीजिए. यह स्किन को अंदरूनी रूप से हाइड्रेशन देने के साथ ही विटामिन के, ए और ई भी देते हैं. साथ ही खीरा कोलाजन बूस्ट करने में असरदार है. 

हरी सब्जियां 


सेहत के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद होती ही हैं, साथ ही आंखों के काले घेरे दूर करने में भी इनका अच्छा असर देखने को मिलता है. ब्रोकोली और पालक जैसी सब्जियां रक्त के प्रवाह को बेहतर करने में भी अच्छा असर दिखाती हैं. अगर आंखे सोने के बाद उठने पर फूली हुई (Puffy Eyes) दिखती हैं तो उस दिक्कत को भी हरी सब्जियां दूर करती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
Dark Circles से हो चुके हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, आंखों के नीचे दिख रहे काले घेरे हो जाएंगे कम 
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;