सफेद बालों को काला बनाने के लिए कलौंजी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, White Hair की दिक्कत हो जाएगी दूर

White Hair Problem: अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां बताए तरीके से सफेद बालों को काला कर सकते हैं. आपको यकीन भी नहीं होगा कि कितनी तेजी से आपके बाल काले होने लगे हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
K

White Hair: उम्र बढ़ने के दौरान और कई बार समय से पहले भी सफेद बालों की दिक्कत होने लगती है. बाल सफेद होने लगते हैं तो सिर पर सफेद परत सी नजर आने लगती है जो हर किसी को पसंद नहीं आती. इस चलते लोग बालों को काला करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, सफेद बालों पर डाई लगाने से बालों के टेक्सचर पर असर पड़ता है और केमिकल वाली डाई (Hair Dye) बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी रंग देती है. वहीं, हेयर डाई महंगी होती है और हर महीने डाई ना खरीदनी पड़े इसीलिए लोग सस्ती डाई बालों पर लगाने लगते हैं जिससे बालों को नुकसान भी होता है. लेकिन, यहां सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसा घरेलू नुस्खा दिया जा रहा है जो प्राकृतिक रूप से असर दिखाता है और बालों को घना, काला और मुलायम बनाने में असरदार साबित होता है. यह नुस्खा है कलौंजी. जानिए कलौंजी (Kalonji) से बाल कैसे काले करते हैं. 

मोटापे से परेशान हैं तो सुबह दूध वाली चाय के बजाय इस हर्बल टी को पीकर देख लीजिए, कम होने लगेगा पेट 

सफेद बालों के लिए कलौंजी | Kalonji For White Hair 

कलौंजी छोटे काले बीज होते हैं जिनका इस्तेमाल खानपान में होता है. ये काले बीज मसाले की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं. हालांकि, कलौंजी के फायदे सिर्फ सेहत तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि यह बालों के लिए भी कमाल का साबित होता है. कलौंजी के बीजों में कई एसेंशियल फैटी एसिड्स होते हैं जो बाल बढ़ाने में असरदार होते हैं. कलौंजी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को साफ करते हैं और डैंड्रफ की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में भी असरदार हैं. कलौंजी के बालों पर इस्तेमाल से हेयर डैमेज भी कम होता है. 

Advertisement

Friendship Day: आज फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्तों को भेजिए ये प्यारभरे संदेश, कह दीजिए यह दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे... 

Advertisement

सफेद बालों की दिक्कत दूर करने के लिए कलौंजी और नारियल तेल (Coconut Oil) को साथ मिलाकर कलौंजी का तेल बनाया जा सकता है. इस कलौंजी के तेल (Kalonji Oil) से सफेद बाल काले होने लगते हैं. तेल बनाने के लिए नारियल के तेल में कलौंजी के बीज डालें और 5 से 10 मिनट के लिए इस तेल को पकाएं. जब तेल पक जाए तो इसे ठंडा करके छान लें. इस तेल को बालों पर लगाया जा सकता है. बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक इस तेल को लगाएं और रातभर तेल लगाए रखने के बाद अगली सुबह बाल धो लें. बालों को किसी भी शैंपू से धो लें. कुछ दिन के इस्तेमाल से बाल जड़ों से काले होने लगेंगे. 

Advertisement

कलौंजी को सफेद बालों पर इस्तेमाल करने का एक और तरीका है. कलौंजी और मेहंदी को साथ मिलाकर हेयर डाई बनाई जा सकती है. इस हेयर डाई को बनाने के लिए एक कटोरी में कलौंजी के दाने (Kalonji Seeds) लेकर पीस लें. इसमें मेहंदी मिलाएं और पानी के साथ घोल बना लें. इसे बालों पर कुछ घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों पर काला और गहरा रंग नजर आने लगेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article