गुड़हल के फूल को एक बार लगा लिया इस तरह तो बार-बार करेंगे हेयर केयर में शामिल, बढ़ने लगते हैं बाल

Hibiscus Flower For Hair: त्वचा और बालों के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद है गुड़हल का फूल. इसे सही तरह से लगा लिया तो बालों की कायापलट भी हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
H

Hair Care Tips: बालों की देखरेख में फूल-पत्तियां भी खूब असर दिखाती हैं. नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते और जड़ी-बूटियां जैसे शिकाकाई और रीठा का भी बालों पर खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं बालों पर गुड़हल के फूल का भी कमाल का असर दिखता है? गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower) बालों को कई अलग-अलग फायदे देता है. इसमें फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं. इनसे खासतौर से पतले बालों की दिक्कत दूर होती है. इन फूलों के इस्तेमाल से सन डैमेज से भी बाल बचे रहते हैं. सफेद बालों को काला बनाने में भी इनका असर दिखता है और डैंड्रफ भगाने में भी गुड़हल के फूल फायदेमंद हैं. जानिए इन फूलों का हेयर केयर में कैसे इस्तेमाल करते हैं और बालों पर इन्हें कैसे लगाया जा सकता है. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

बाल बढ़ाने के लिए गुड़हल का फूल | Hibiscus Flower For Hair Growth 

 गुड़हल का हेयर मास्क 

बालों के लिए गुड़हल का हेयर मास्क (Hibiscus Hair Mask) बेहद फायदेमंद होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्ते मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को बालों पर सिर पर लगाएं और कुछ देर बाल हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को सिर पर लगाने पर हेयर ग्रोथ में फायदा मिलता है. 

रोजाना सुबह इन बीजों का पानी पीना कर दिया शुरू तो पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, पाचन भी रहेगा ठीक 

Advertisement
गुड़हल का तेल 

बालों पर गुड़हल का तेल (Hibiscus Oil) बनाकर लगाने के लिए 8 से 10 गुड़हल के पत्ते और इतने ही गुड़हल के फूल ले लें. इन्हें एकसाथ मिलाकर पीसें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. एक कटोरी में कोई भी तेल ले लें. आप नारियल का तेल ले सकते हैं. इसे उबालें और इसमें गुड़हल का पेस्ट डालकर पकाएं. जब तेल पक जाए तो इसे किसी शीशी में भरकर रख दें, उंगलियों में लेकर इस तेल से सिर की जड़ों की अच्छे से मालिश करें. एक घंटे बाद सिर धो लें. 

Advertisement
गुड़हल और आंवले का मास्क

आंवला को बालों के लिए चमत्कारी माना जाता है, ऐसे में आंवला और गुड़हल को एकसाथ मिलाकर लगाने पर बालों पर कमाल का असर देखने को मिलता है. हेयर मास्क बनाने के लिए बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और पत्ते मिला लें और इनसे आधे आंवले लें. सूखे आंवले (Amla) भी लिए जा सकते हैं. तीनों चीजों को एकसाथ मिलाकर पीस लें. तैयार है आपका हेयर मास्क. इसे बालों पर 45 से 50 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article