लंबे बाल चाहिए तो इन पीले बीजों को आज से ही लगाना कर दीजिए शुरू, हेयर ग्रोथ हो जाती है अच्छी 

खानपान में तो आपने इन पीले दानों का अक्सर ही इस्तेमाल किया होगा, आज जानिए इन दानों को बालों पर लगाने का तरीका. सही तरह से इस्तेमाल करने पर बालों को बढ़ने में मिलती है मदद. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Care: व्यक्ति को बालों से जुड़ी एक दिक्कत होती है तो बाकी सभी परेशानियां लगता है पीछे-पीछे आ जाती हैं. जैसे दोमुंहे बाल निकल आते हैं तो बालों की ग्रोथ भी ठीक तरह से नहीं हो पाती, वहीं सिर पर डैंड्रफ हो जाता है तो बालों का झड़ना (Hair Fall) भी शुरू हो जाता है. ऐसे में बालों की इन दिक्कतों से समय रहते छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां ऐसे ही कुछ पीले दानों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को बढ़ाने और लंबा बनाने में मददगार साबित होते हैं. ये हैं पीले मेथी के दाने. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) से बालों को आयरन और प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है जो बालों की सेहत बनाए रखने में असरदार होती है. यहां जानिए बालों को मेथी के दानों से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और किस तरह मेथी के इस्तेमाल से बाल बढ़ने लगते हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर कैसे बनाते हैं एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क, त्वचा से निकलता है मैल और चमक जाता है चेहरा 

बाल बढ़ाने के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds For Hair Growth 

मेथी के दानों में विटामिन ए, सी, के, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इन बीजों से स्कैल्प साफ होती है, बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और बालों का बढ़ना शुरू हो जाता है सो अलग. मेथी को बालों पर लगाने से डैंड्रफ और सिर की खुजली की दिक्कत कम होती है, इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को इंफेक्शंस से दूर रखते हैं. मेथी के सही तरह से इस्तेमाल से बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

बालों पर मेथी के दाने कई तरह से लगाए जा सकते हैं. हेयर फॉल रोकने के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें. इसके लिए आपको 2 से 3 चम्मच ही मेथी के दाने लेने हैं. इन भीगे हुए दानों को अगली सुबह पीसें और इस पेस्ट को बालों पर 20 मिनट से आधे घंटे के बीच लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क (Hair Mask) लगाया जा सकता है. 

Advertisement

नारियल के तेल में मेथी के दाने और कुछ करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर पका लें. इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर लगाया जा सकता है. बाल धोने से एक घंटे पहले इस तेल को सिर पर लगाकर मालिश करें. बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिल जाता है.  

Advertisement

मेथी के दानों को डैंड्रफ दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. मेथी के दानों के डैंड्रफ हटाने वाले पैक को बनाने के लिए भीगे हुए मेथी के दानों में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगभग 25 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article