रूसी से पाना है छुटकारा तो नारियल तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए सिर पर, डैंड्रफ भाग जाएगा

Dandruff Home Remedies: सिर पर जमी रूसी को हटाने में नारियल तेल का यहां बताया नुस्खा कमाल का साबित होता है. सिर से रूसी तो दूर होती ही है साथ ही स्कैल्प पर जमी दूसरी गंदगी भी हट जाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Dandruff Removal: सर्दी हो या फिर गर्मी और बरसात का मौसम, सिर पर रूसी जमने की दिक्कत आम होती है. स्कैल्प पर जमने वाली रूसी सफेद होती है और जब झड़कर गिरती है तो कंधे पर साफ-साफ नजर आती है. इतना ही नहीं रूसी से सिर पर खुजली भी बहुत होती है. ये सब चीजें अक्सर शर्मिंदगी का कारण बन जाती हैं. ऐसे में वक्त रहते जल्द से जल्द रूसी (Dandruff) से छुटकारा पा लेना चाहिए. यहां ऐसा ही नारियल तेल का नुस्खा और कुछ अन्य घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है. नारियल तेल (Coconut Oil) की बात करें तो इसमें विटामिन और एसेंशियल फैट्स होते हैं जो स्कैल्प को मॉइश्चराइज तो करते हैं साथ ही एक्सेस सीबम को हटा देते हैं. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण सिर से रूसी हटाने में असरदार होते हैं. जानिए किस तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों की अच्छी सफाई होती है और डैंड्रफ हट जाता है. 

घर की हर दीवार पर छिपकली ने बना लिया है अड्डा, तो इस तरह बिना मारे Lizards को भगा सकते हैं आप 

डैंड्रफ हटाने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For Dandruff Removal 

नारियल के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटींस और लॉरिक एसिड होता है जो स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है. इसके एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफगंल गुण स्कैल्प से डैंड्रफ का सफाया कर देते हैं. डैंड्रफ हटाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें एक चम्मच भरकर नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करने के बाद ही इस नुस्खे का असर दिखने लगेगा और डैंड्रफ का सफाया हो जाएगा. 

Advertisement

Promise Day 2024 Wishes: कुछ इस अंदाज में कीजिए साथ निभाने का वादा, चेहरे पर खिलेगी मुस्कान और दिल में उतर जाएगा प्यार

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • रूसी हटाने में नीम का भी अच्छा असर दिखता है. नीम आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसके इस्तेमाल से स्कैल्प को एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. डैंड्रफ भगाने के लिए नीम के पत्तों (Neem Leaves) को पीसकर सिर पर लगाया जा सकता है. कुछ देर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. 
  • दही (Curd) डैंड्रफ पर रामबाण साबित होती है. दही को जस का तस ही सिर पर लगाएं. इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाने के बाद 10 मिनट रखें और फिर सिर धोकर साफ करें. इससे सिर की अच्छी सफाई होती है और रूसी पूरी तरह हटा जाती है. 
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा को भी डैंड्रफ दूर करने के लिए सिर पर लगा सकते हैं. एलोवेरा से डैंड्रफ हट जाता है और सिर को एंटी-फंगल गुण भी मिलते हैं. 
  • सेब का सिरका भी डैंड्रफ हटाने में अच्छा असर दिखाता है. एक मग्गा पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इस पानी से सिर को धोएं और 3 से 4 मिनट बाद सादे पानी से सिर धोकर साफ करें. 
Singer Yogesh: बस का सफर और योगेश के गाना लिखने की कहानी | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article