Long Hair: लंबे बाल पाने के लिए इस हरे पानी से धोना शुरू कर दीजिए बाल, काले और घने होने लगेंगे हेयर 

Green Water For Long Hair: यहां जिस हरे रंग के फल की बात की जा रही है उसका पानी बनाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों की कायापलट हो सकती है. यहां जानिए किस फल से बालों को मिलते हैं फायदे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Long Hair Home Remedies: बालों को लंबा बनाने में मददगार है घर का यह आसान सा नुस्खा. 

Amla For Hair: अक्सर ही महिलाओं की इच्छा होती है बालों को लंबा बनाने की, लेकिन यह किस तरह होगा इसे समझने में दिक्कत होती है. बालों को लंबा बनाने के साथ ही मकसद यह भी होता है कि बाल घने और मोटे भी बनें. अगर बाल सिर्फ बढ़ते रहेंगे तो देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगेंगे. ऐसे में आप बालों को मोटा, लंबा और घना बनाने के लिए आंवले के पानी (Amla Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे सिर पर लगाने पर ना सिर्फ बाल लंबे (Long Hair) और घने बनते हैं बल्कि बालों से स्प्लिट एंड्स की दिक्कत दूर होती है, बालों का रूखापन दूर होता है और बाल जड़ों से मजबूत होने लगते हैं. यहां जानिए बालों पर किस तरह आंवले का पानी तैयार करके लगाया जा सकता है. 

Advertisement

बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया विटामिन ई, तो इन 3 हेयर प्रोब्लम्स से मिल जाएगी निजात 

लंबे बालों के लिए आंवले का पानी | Amla Water For Long Hair 

बालों के लिए एक अच्छे हेयर वॉश की तरह आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच आंवले के पाउडर में एक चम्मच ही रीठा पाउडर मिलाएं और इसमें लगभग 100 मिलीलीटर पानी मिला लें. बिना रीठा पाउडर के भी इस पानी को तैयार किया जा सकता है. बालों पर इस पानी को जड़ों से सिरों तक डालें और हाथों से 4 से 5 मिनट तक मलें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. 

सफेद बालों के लिए कमाल का साबित होता है यह तेल, जड़ से सिरों तक बाल होने लगते हैं काले 

Advertisement

आंवले का पानी तैयार करने का एक और तरीका है. इसके लिए आंवले को छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें पानी डालें और उबालने के लिए आंच पर रखें. जब पानी उबल जाए तो इसे आंच से हटाकर ठंडा करने रख दें. इस पानी को ठंडा करने के बाद ही सिर धोने (Hair Wash) के लिए इस्तेमाल करें. इससे बालों को नमी मिलती है और लंबे होने में मदद मिलती है सो अलग. 

Advertisement

आधा कर आंवले के रस (Amla Juice) को एक कप पानी में डालकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इससे स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक को फायदा मिलता है. 

Advertisement
इस तरह भी लगा सकते हैं आंवला 
  • आंवले के रस में नींबू का जूस (Lemon Juice) मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. यह मिश्रण बालों पर एक अच्छे हेयर टॉनिक की तरह काम करता है. इसे सिर पर एक घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 
  • आंवले में करी पत्ते मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए आंवला को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें करी पत्ते मिलाकर पीस लें. इसमें पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. इस पेस्ट को कुछ घंटों के लिए सिर पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक से दो बार इस तरह आंवला सिर पर लगाया जा सकता है. 
  • 2 चम्मच आंवले के पाउडर में शहद मिलाकर सिर पर लगाने से भी बालों को फायदा मिलता है. इस पेस्ट को बालों पर 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 2 बार लगाने पर बालों पर अच्छा असर नजर आता है. 
Featured Video Of The Day
Maharashtra : Ajith Pawar ने पेश किया बजट, Assembly Election से पहले बड़े एलान
Topics mentioned in this article