Mental health tips: सुबह की ये 5 हेल्दी Morning habits आपके पूरे दिन को रखेंगी तरोताजा

health tips : आजकल तो लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही सोशल मीडिया चेक करने की जो आपके मूड को काफी हद तक प्रभावित करती है. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप सुबह में अगर अपनाती हैं तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
सुबह उठने के बाद आप 15 मिनट मेडिटेशन के लिए निकालें. यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगी.

Healthy habits : सुबह की शुरूआत अगर अच्छी हो जाती है तो पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करते हैं. लेकिन जब  उठते ही आपका मूड खराब हो जाता है तो इसका असर आपके परिवार के सदस्यों सहकर्मियों पर भी पड़ता है. आजकल तो लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही सोशल मीडिया चेक करने की जो आपके मूड को काफी हद तक प्रभावित करती है. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप सुबह में अगर अपनाती हैं तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा.

सुबह की अच्छी आदतें

  • अगर आप सुबह की शुरूआत बिना किसी टेंशन के शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले सोशल मीडिया को उठते ही चेक करना छोड़ दीजिए. इस आदत को तो जरूर अपनाइए.

  • सुबह उठने के बाद आप 15 मिनट मेडिटेशन के लिए निकालें. यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगी. आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें. आपको सकारात्मक महसूस होगा.

  • केवल वजन कम करने के लिए वर्कआउट करने के बारे में ना सोचें. सुबह की शारीरिक गतिविधि हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखती है और एंडोर्फिन का स्त्राव करती है जिससे आप खुशी महसूस करते हैं.

  • वहीं, आप सुबह में एक डायरी जरूर मेंटेन करें क्या करेंगे पूरे दिन. या फिर आप क्या महसूस कर रही हैं ये सब चीजें लिखने की आदत डालेंगी तो पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगी. 

  • इसके अलावा सुबह की शरूआत हेल्दी खाने के साथ करें. नाश्ता कभी भी स्किप ना करें. अपने मार्निंग मील में कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा और प्रोटीन जैसे अंडे या पनीर से युक्त चीजें खा सकते हैं.
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Paris Olympics 2024 में जा रहे भारतीय एथलीटों का मनोबल बढ़ाने के लिए कैंपेन, एक थीम सॉन्ग लॉन्च