How to reuse chaipatti : फेंकने की बजाय चायपत्ती को इन तरीकों से कर सकती हैं फिर रीयूज

आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं आखिर चायपत्ती को कैसे दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं. तो बिना देर किए आइए जानते हैं...

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
H

Chaipatti kaise use karen : सुबह की शुरूआत एक कप कड़क चाय के साथ होती है. किचन में पहली चीज जो पकती है, वो है चाय. इसके बिना तो दिन अधूरा लगता है. आमतौर पर चाय छानने के बाद लोग चायपत्ती को फेंक देते हैं जबकि यह आपके कितने काम आ सकती है अंदाजा भी नहीं होगा. आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं, आखिर चायपत्ती को कैसे दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं. तो बिना देर किए आइए जानते हैं...

सरसों तेल में लहसुन मिलाकर लगाते हैं तो दूर होंगी ये 5 परेशानियां, औषधि की तरह करता है काम

चायपत्ती कैसे करें यूज

चायपत्ती का इस्तेमाल आप खाद के रूप में कर सकती हैं. इसके लिए आपको चायपत्ती धूप में सुखानी है. फिर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे पौधों में मिक्स करना है. मनी प्लांट और गुलाब के फूल के लिए यह बहुत लाभकारी साबित होती है. 

आप बची हुई चायपत्ती को दोबारा उबाल लीजिए, फिर एक स्प्रे बॉटल में डालकर शीशे और कांच वाले बर्तन की सफाई कर सकती हैं. इससे शीशा और बर्तन दोनों चमक जाएगा. 

बालों में बची हुई चाय की पत्ती को अप्लाई कर सकती हैं. इससे बाल हेल्दी और चमकदार होते हैं. आप इसे मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकती हैं. आप चाहें तो इसे पानी में उबालकर हेयरवॉश भी कर सकती हैं. 

मक्खियों को भी भगाने में चाय की पत्ती का इस्तेमाल आप कर सकती हैं. बस आप बची चायपत्ती को पानी में उबालकर उससे पोछा लगाएं. इससे कीड़े-मकौड़े दूर रहते हैं.

Advertisement

वहीं, आप पैर की बदबू को भी दूर कर सकती हैं. बस चाय की पत्ती को पानी में उबालना है, फिर 10 से 15 मिनट के लिए पैर को डुबोकर रखें. ऐसा करने से पैर में जमी मैल और बदबू दूर हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu Rain | तमिलनाडु में भारी बारिश: जनजीवन थमा, जलभराव से ट्रैफिक हुआ ठप
Topics mentioned in this article