Beauty tips : नेल पॉलिश रिमूवर से नहीं इन घरेलू नुस्खों से हटाएं नेलपॉलिश

Nail polish remover : नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग किए बिना नेल पॉलिश हटाने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Hand skin care tips : अब तक आपने नेल रिमूवर से अपनी नेलपॉलिश को हटाया होगा. इससे एकबार में नेलपेंट क्लीन हो जाता है. लेकिन कई बार केमिकल युक्त नेलपॉलिश रिमूवर (nail paint remover) आपके नाखूनों पर बुरा असर भी डालते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिससे भी आप नेलपॉलिश को आसानी से छुड़ा सकती हैं. पीपल के पत्ते का पानी इन बीमारियों में आता है काम, आज से लीजिए जान

घरेलू नुस्खा नेलपेंट रिमूव करने के

पहला नुस्खा

- नाखूनों से नेल पॉलिश निकालने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल किया जा सकता है. परफ्यूम में 20 से 25% अल्कोहल की मात्रा होती है जिसकी मदद से नेल पॉलिश नाखूनों से आराम से हटाया जा सकता है. बस आप कॉटन पर इसको स्प्रे कर लीजिए और नेलपॉलिश पर अप्लाई करके छुड़ा लीजिए.

दूसरा नुस्खा

- नींबू और बेकिंग सोडा (Lemon and baking soda) से भी आप अपने नेल पॉलिश को हटा सकती हैं. नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाएंगे. साथ ही इससे नेल पॉलिश भी हटा सकती हैं. 

- बस आप नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिक्स कर लीजिए फिर इसे टिश्यू पेपर के सहारे नाखूनों पर अप्लाई कर लीजिए. इससे नेलपॉलिश साफ हो सकती है.

तीसरा नुस्खा

- सबसे पहले अपनी उंगलियों को गरम पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए रखें. इसके बाद नींबू को अपने नेल्स पर लगाएं, वैसे ही जैसे आप नेल पॉलिश रिमूवर को लगाती हैं. नेल पॉलिश उतर जाने के बाद अपने हाथों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे आपके नाखून हेल्दी और चमकदार बने रहेंगे. 

चौथा नुस्खा

- आपने वो कहावत सुनी होगी लोहा ही लोहे को काटता है, ठीक वैसे ही नेल पॉलिश से नेल पेंट को हटा सकती हैं. इसके लिए अपनी किसी पुरानी नेल पॉलिश को नाखूनों पर लगाएं. फिर रुई या फिर पेपर टॉवल से तुरंत अपने नाखून साफ कर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi: Nangloi में मिठाई की दुकान में चली गोलियां, गैंगस्टर दीपक बॉक्सर संदिग्ध
Topics mentioned in this article